नेपाल में नई सरकार गठन को लेकर प्रधानमंत्री देउबा से मिले प्रचंड
प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और पुष्पकमल दहल प्रचंड


काठमांडू : नेपाल में हुए संसदीय चुनाव की मतगणना के बीच प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने सरकार गठन की संभावना तलाशने के प्रयास शुरू कर दिए हैं. इस बीच शनिवार को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष पुष्पकमल दहल प्रचंड ने मुलाकात की है. इस मुलाकात को नई सरकार के गठन की प्रक्रिया से जोड़कर देखा जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि नेपाल एक दशक से अधिक समय से राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहा है. नेपाल में रविवार को प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए मतदान हुए थे. मतगणना का कार्य सोमवार को शुरू हुआ था. प्रतिनिधि सभा में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी राजनीतिक दल या गठबंधन को 138 सीटों की जरूरत पड़ती है.

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने शनिवार तक मतगणना में संसदीय चुनाव में अपनी बढ़त बनाए रखी है. अभी तक प्रत्यक्ष मतदान चुनाव प्रणाली के तहत 150 नतीजे घोषित हुए हैं. इनमें से नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 82 सीटों पर जीत हासिल की है. उल्लेखनीय है कि देश के 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 165 सीट का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान से होता है, जबकि 110 सीट का चुनाव आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिए होता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें