अमेरिकी व यूरोपीय बाजारों में दबाव के चलते एशियाई बाजारों में दिखी तेजी
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज मिला जुला असर दिख रहा है. मंदी की आशंका के बीच अमेरिकी बाजार पिछले कारोबारी सत्र के दौरान गिरावट के साथ बंद हुए थे. अमेरिकी बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट का रुख बना रहा. ऐसे में यूरोपीय बाजारों ने भी पिछले कारोबारी सत्र में बड़ी गिरावट के साथ कारोबार का अंत किया था. दूसरी ओर एशियाई बाजारों में आज आमतौर पर तेजी का रुख बना हुआ है.

पिछले कारोबारी सत्र में नैस्डेक 104.74 अंक यानी 0.96 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,852.27 अंक के स्तर पर बंद हुआ. इसी तरह डाओ जोंस ने 252.40 अंक यानी 0.76 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 33,044.56 अंक के स्तर पर अपने पिछले सत्र के कारोबार का अंत किया. इसके अलावा एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.76 प्रतिशत टूट कर 3,898.85 अंक के स्तर पर बंद हुआ.

मंदी की आशंकाओं की वजह से अमेरिकी बाजार में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान लगातार तीसरे दिन गिरावट का रुख बना रहा. कल ही जेपी मॉर्गन ने ग्लोबल मार्केट पर अपनी रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी 5 प्रतिशत के स्तर तक पहुंचने के बाद भी जारी रह सकती है. 

इसके साथ ही महंगाई के स्तर को लेकर भी इस रिपोर्ट में चिंता जताई गई थी. माना जा रहा है कि ब्याज दरों की बढ़ोतरी, महंगाई का स्तर और मंदी की आशंका ने अमेरिकी बाजार पर दबाव की स्थिति बना रखी है, जिसकी वजह से वॉल स्ट्रीट के तीनों इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए. इसके पहले यूरोपीय बाजार में भी बिकवाली का जबरदस्त दबाव बना रहा. यूरोप के तीनों प्रमुख इंडेक्स 1 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ बंद हुए. एफटीएसई इंडेक्स 1.08 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 7,747.29 अंक के स्तर पर बंद हुआ. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें