आर्यश्री संस्था ने मलिन बस्ती के बच्चो के साथ धूमधाम से मनाया अपना सांस्कृतिक वार्षिकोत्सव
बौद्ध संस्थान गोमती नगर में मनाया आर्यश्री संस्था ने 20वाँ सांस्कृतिक वार्षिकोत्सव


लखनऊ। आर्यश्री संस्था की ओर से अपने 20 वर्ष पूरे होने के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्थान, गोमती नगर, स्थित सभागार में मलिन बस्ती के बच्चो के साथ अपना सांस्कृतिक वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया। कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष संस्था की अध्यक्ष डॉ. तूलिका कपूर ने दीप प्रवज्जलित कर किया। 



अध्यक्ष डॉ. तूलिका कपूर ने कहा कि वंचित समाज की महिलाओं और बच्चो मे शिक्षा की अलख जगा रही आर्यश्री संस्था के 20वे वार्षिकोत्सव में मलिन बस्ती के लगभग 200 बच्चे और महिलाओं ने समाज में फैली कुरूतियो पर नाटक के माध्यम से प्रहार किया। अब तक संस्था मलिन बस्ती के करीब चौदह हज़ार बच्चो का दाखिला विभिन्न स्कूलों में करा चुकी है। 



कार्यक्रम में लखनऊ की 6 झुग्गियों (गुलजार नगर, इंदिरा नगर, शहीद नगर, मोहिबुल्लापुर, गढ़ी कनौरा और नटखेड़ा) के बच्चों ने 3 नृत्य  सुनो गणपति बप्पा मोरया, गल्लां गोरियां और कहते है प्यार से हमको इंडिया वाले..., गीत पर  मनमोहक प्रस्तुति दी। ये लाश किसकी है, आफत में है जान और शिक्षा की अहमियत दिखाते हुए प्रेरणादायक नाटकों ने दर्शको को अपनी सीटों से बंधे रखा। कार्यक्रम की कोरियोग्राफी नीरज राघव और राकेश कोहली ने की।



पुरुस्कार पा कर खिले चेहरे 
अपनी बस्ती में शिक्षा के लिए लोगो को जागरूक कर रहे क्षेत्र के बच्चे और माँ को जब पहली बार सम्मान मिला तो ख़ुशी से उनके चेहरे खिल उठे। जागरूक माँ का अवार्ड गढ़ी कनौरा बस्ती से कृष्णा, नटखेड़ा से गुलशन बानो, मोहिबुल्लापुर से नसरीन बानो, गुलज़ार नगर से रुखसाना,शहीद नगर से परवीन और इंदिरा नगर से शहनाज़ बानो को मिला। वही बच्चों में श्रेष्ठ छात्र का पुरुस्कार गढ़ी कनौरा बस्ती से कहकशां, नटखेड़ा से मो. अयान, मोहिबुल्लापुर से खुशबू, गुलजार नगर से श्वेता कुमारी , शहीद नगर से मो.अंश और इंदिरा नगर से ईशान को मिला।



इस खास मौके पर सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति यू के धवन, श्यामजी (बाल आयोग सदस्य),  पूजा सिकेरा, प्रदीप और इला कपूर, कनक चौहान, रवि भट्ट सहित  शुभम, अजय, प्रदीप, सतीश , छाया, गजला, नगमा, अंकुर, चंद्रकला ,सरिता,लक्ष्मी, सुमन, मनीष ,जुबैर और डीएस ग्रुप के सीएसआर सदस्य सुकांत शुक्ला, आशुतोष कुमार पांडे मौजूद थे।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

पांचवें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश में भी कई प्रतिष्ठित चेहरों की साख दांव पर इस चरण की 14 सीटों में पांच केंद्रीय मंत्री हैं मैदान में

पांचवें चरण के चुनाव में उत्तर प्रदेश में भी कई प्रतिष्ठित चेहरों की साख दांव पर इस चरण की 14 सीटों में पांच केंद्रीय मंत्री हैं मैदान में ..

सत्ता संग्राम के पांचवें चरण में बड़े चेहरों की परीक्षा होनी है। ...