आरबीआई के रेपो दर में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद  केनरा बैंक ने लोन दर में 0.15 फीसदी की कटौती की
केनरा बैंक


नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी के बावजूद अपनी लोन दर में 0.15 फीसदी की कटौती की है। बैंक की लोन पर नई दरें रविवार यानी 12 फरवरी से लागू होंगी।

केनरा बैंक ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि उसने रेपो रेट से जुड़ी लोन दर (आरएलएलआर) को 0.25 फीसदी घटा दिया है। इस कटौती के बाद नई आरएलएलआर 9.40 फीसदी से घटकर 9.25 फीसदी हो जाएगी। बैंक की नई दरें 12 फरवरी से प्रभावी होगी।

हालांकि, इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने लोन पर लगने वाले ब्याज दर में 0.25 फीसदी तक का इजाफा किया है। आरएलएलआर रिजर्व बैंक के रेपो रेट से जुड़ा एक्सटर्नल बेंच-मार्क होता है, जिसका अर्थ है कि रेपो रेट में बदलाव होते ही यह बदल जाएगा। 


दरअसल इसमें पारदर्शिता ज्यादा होती है। इसमें बदलाव होने से होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ब्याज दरें घटती और बढ़ती हैं, लेकिन केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए लोन दर में बढ़ोतरी की बजाय कटौती किया है। उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने महंगाई दर पर काबू पाने के लिए इसी हफ्ते रेपो रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा किया था। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक बिज़नेस की खबरें