जातियों की विसंगतियों के दूर होने के बाद हो जातिगत जनगणना - डॉ0 संजय
जनसभा को संबोधित करते डॉ संजय निषाद


निघासन-खीरी। शनिवार को निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री उ०प्र० सरकार डॉ. संजय कुमार निषाद जनपद के एक दिवसीय दौरे पर रहे। इस दौरान निघासन कामता नगर के कर्बला मैदान में प्रेसवार्ता व आम सभा को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुशल मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में राजधानी लखनऊ में हुये यूपीजीआईएस 23 का आयोजन अतिसफल रहा। समिट के सफल आयोजन से दुनिया भर के दिग्गज निवेशक नये उत्तर प्रदेश में निवेश करने को आतुर हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इससे अपना प्रदेश तरक्की के पथ पर और तेज गति से आगे बढ़ेगा और लाखों युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेंगे। 

श्री निषाद ने बिहार राज्य में राज्य सरकार द्वारा करवाई जा रही जातिगत जनगणना का समर्थन करते हुए कहा कि निषाद पार्टी शुरू से ही जातिगत जनगणना के पक्षधर में रही है बस जातियों की विसंगतियों को दूर करने के बाद ही जातिगत जनगणना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले यह तय हो जाना चाहिए कि राष्ट्रपति द्वारा जारी सेंसस मेनुअल 1961 के आधार पर मछुआ, मझवार समाज अनुसूचित का हकदार है किंतु पूर्व की सरकारों द्वारा मछुआ समाज को केवल वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया गया है, और पूर्व की सरकारों ने अपने केवल एक वर्ग विशेष का ध्यान और उत्थान करने लिए मझवार आरक्षण के नाम पर मछुआ समाज को फुटबॉल की तरह समझकर बरगलाने का कार्य किया। 

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के अंतर्गत हम मछुआ समाज को स्वावलंबी बनाने का कार्य कर रहे है, रोजगार भी दे रहे, व्यापार भी दे रहे है और व्यापार करने के लिए पूंजी भी दे रहे हैं, जिससे मत्स्य विभाग गरीब कल्याण हेतु गाँव के निचले पायदान पर बसने वाले लोगों के उत्थान को लेकर मत्स्य विभाग 03 से 10 पैसे में मत्स्य बीज देगा और 03 महीने के बाद मत्स्य विभाग ही 03 रुपये में मत्स्य बीज को खरीद लेगा, जिससे सम्बंधित पालन परिवार का कल्याण होगा और आर्थिक रूप से सम्पन्न भी होगा। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

लखनऊ : हुंडई सर्विस में नाबालिग के साथ दरिंदगी, हाथ-पांव बांधकर प्राइवेट पार्ट में डाला प्रेशर गन, आंतें फटी

लखनऊ : हुंडई सर्विस में नाबालिग के साथ दरिंदगी, हाथ-पांव बांधकर प्राइवेट पार्ट में डाला प्रेशर गन, आंतें फटी..

आरोप है कि यहां काम करने वाले साथी कर्मचारियों ने 16 वर्षीय नाबालिग का हाथ-पैर हाथ बांधकार ... ...