तुर्की के बाद अफगानिस्तान और तजाकिस्तान में 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, चीन में भी हिली धरती
File Photo


नई दिल्ली : तजाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के तीव्र गति के झटके महसूस किये गए हैं. रिक्टर स्केल पर  भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है.  शक्तिशाली भूकंप का असर चीन में भी देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि सीमा से सटे इलाकों में भूकंप की हलचल के बीच लोग घरों से बाहर आ गए. हालांकि, जहां भी भूकंप आया है उन जगहों और देशों से किसी भी तरह के नुकसान की ख़बरें सामने नहीं आई हैं. गौरतलब ये भूकंप ऐसे समय आया है जब तुर्की और सीरिया जैसे देश अभी इसका दंश झेल रहे हैं.

ये है भूकंप का केंद्र
चीन के झिंजियांग में 7.3 तीव्रता का भूकंप आया है. चीन के भूकंप नेटवर्क CENC ने भूकंप की पुष्टि की है. यूएसजीएस के अनुमान के मुताबिक स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर सात मिनट पर तजाकिस्तान के पश्चिम इलाके के मुर्घोब में आए भूकंप की तीव्रता 6.8 थी. भूंकप का केंद्र 82 किमी दूर चीन सीमा के करीब था. सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक झिंजियांग के काशगर और अर्टुक्स में झटके महसूस हुए हैं. चीनी मीडिया शिन्हुआ के मुताबिक काशगर और अर्टुक्स में पावर और कम्युनिकेशन की सप्लाई नॉर्मल है.

तुर्की में भी भूकंप के झटके
तुर्की में भी एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. यहां एंटिऑक में स्थानीय समयानुसार सुबह 04.42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता  4.2 दर्ज की गई है.

भूकंप ने तुर्की और सीरिया में मचाई तबाही
दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए हैं. इससे पहले इसी महीने  जब इसी महीने 6 फरवरी को तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने तबाही मचाई है. दोनों देशों में आए इस भूकंप से 46000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अकेले तुर्की में भूकंप से 2 लाख से ज्यादा अपार्टमेंट तबाह हो गए थे. वहीं हजारों लोग अभी भी लापता हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक विदेश की खबरें