रूस और यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरे, अभी जारी है जंग, अब तक तीन लाख से अधिक मौतें, लाखों लापता
File Photo


कीव : ठीक एक साल पहले आज के ही दिन  में रूस ने यूक्रेन पर हमला बोला था. दोनों देशों के जारी युद्ध में एक साल में तीन लाख से अधिक मौतें हुई और यूक्रेन के दर्जनों शहर तबाह हो गए हैं. इस दौरान लाखों की संख्या में लोग लापता और विस्थापन का दर्द झेलने को विवश हैं. युद्ध अभी भी जारी है और दोनों ओर से तनातनी कम होने का नाम नहीं ले रही है.

बता दें कि 24 फरवरी 2022 की सुबह अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव और आसपास के शहरों पर रूसी सेना ने हमला कर दिया था. हमला होते ही पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया. यूक्रेन को नाटो देशों का साथ मिला और अमेरिका, ब्रिटेन, पोलैंड, फ्रांस समेत कई देशों ने युद्ध से बाहर रहते हुए यूक्रेन को मदद पहुंचानी शुरू कर दी.

रूस को अलग-थलग करने की तमाम अंतरराष्ट्रीय कोशिशों के बीच युद्ध एक साल लंबा खिंच चुका है. इस दौरान तीन लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. दावा है कि इनमें सवा लाख के आसपास यूक्रेन के जवान हैं तो दो लाख के आसपास रूसी सैनिक मारे गए या लापता हैं. युद्ध की चपेट में आकर सात हजार से ज्यादा यूक्रेन के वे अलगाववादी नेता भी मारे गए हैं, जो रूस का साथ दे रहे थे.

दोनों तरफ के दो लाख से ज्यादा जवान व नागरिक लापता हैं. वहीं, लाखों लोग लापता होने के साथ विस्थापन का दर्द सहने को विवश हैं. यूक्रेन पर हमले के बाद इन लोगों ने आसपास के देशों में शरण ली है. युद्ध ने 44 विदेशी नागरिकों की जान भी ली है, जिनमें एक भारतीय छात्र शामिल है. युद्ध में मारे गए विदेशियों में सर्वाधिक 12 नागरिक ग्रीस और आठ नागरिक अजरबैजान के हैं.

युद्ध के कारण यूक्रेन के दर्जनों शहर तबाह हो चुके हैं. इमारतें खंडहर में बदल गई हैं. रूस अब तक यूक्रेन के मैरियूपोल, दोनेत्स्क, खेरसॉन, लुहांस्क पर पूरी तरह से कब्जा कर चुका है. रूस ने माइकोलाइव और खारकीव पर भी कब्जा कर लिया था लेकिन बाद में यूक्रेनी सेना ने रूस को जोरदार टक्कर देते हुए इन दोनों राज्यों पर वापस कब्जा जमा लिया। अभी भी कई राज्यों में रूस और यूक्रेन के बीच आक्रामक युद्ध जारी है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक विदेश की खबरें