चीन में लड़कों को शादी के लिए नहीं मिल रही लड़कियां, लाखों दहेज भी देने को तैयार
File Photo


नई दिल्ली : भारत के पड़ोसी देश चीन में लड़कों के शादी के लड़कियां नहीं मिल रही हैं. चीन में दशकों से लागू  ‘वन चाइल्ड’ पॉलिसी की वजह देश में लड़कों की आबादी अधिक हो गई जबकि लड़कियों की संख्या बेहद कम. ऐसे में अब यहां हालात ये हैं कि अब लड़कों को शादी के लिए लड़कियां नहीं मिल रही हैं. इतना ही नहीं यहां शादी के लिए लड़कों वालों को उल्टा लड़कियों को दहेज तक देना पड़ रहा है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वधू मूल्य को चीन की मैंडरिन भाषा में ‘काइली’ कहा जाता है. जनसंख्या घटने की आशंकाओं से परेशान चीन के लिए वधू मूल्य की प्राचीन परंपरा फिर से मजबूत हो गई है. लड़कियों के मां-बाप इस परंपरा के तहत औसतन 16-17 लाख का दहेज मांगते हैं.

चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रथा का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है. गांवों में गरीब किसान परिवारों के लड़के इस परंपरा की वजह से शादी नहीं कर पा रहे हैं. इसलिए ग्रामीण इलाकों में लड़कियों की आबादी कम होने की वजह से शादी के लिए एक प्रतियोगिता शुरू हो गई है. ग्रामीण इलाकों में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की आबादी करीब 2 करोड़ ज्यादा है. लड़कों को शादी के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गांव की लड़कियां शहरी लड़कों से शादी करना ज्यादा पसंद करती हैं.

ऐसा करने पर उन्हें कई सुविधाएं बेहतर तरीके से मिलती हैं. एक्सपर्ट्स का यहां तक कहना है कि लड़कों के मां-बाप ऊंचा वधू मूल्य चुकाने के लिए बड़ा कर्ज लेते हैं और गरीबी के कुचक्र में फंस जाते हैं. यह प्रथा कितनी अहम बन गई है इसको इस से ही समझा जा सकता है कि ग्रामीण इलाकों में अगर किसी लड़की को कम वधू मूल्य मिले तो यह चर्चा शुरू हो जाती है कि लड़की में जरूर कोई कमी होगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक जरा हटके की खबरें