अमूल दूध के बढ़े दाम, प्रति लीटर 2 रूपये हुआ महंगा
File Photo


नई दिल्ली : आम आदमी महंगाई का एक और झटका लगा है. दरअसल, अमूल ने गुजरात में अपनी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की है. गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ ने शनिवार को पूरे राज्य में अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. गौरतलब है दिसंबर 2022 में गुजरात विधानसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद पहली राज्य में दूध की कीमतों में इजाफा हुआ है. हालांकि, अमूल का देश के और राज्यों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का कोई इरादा नहीं है.

नई कीमतें
नई बढ़ोतरी के साथ गुजरात में अमूल के दूध (भैंस) की कीमत अब 68 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, अमूल गोल्ड की कीमत 64 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. अमूल शक्ति की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर हो गई है. वहीं, अमूल ताजा दूध की कीमतों में भी इजाफा हुआ है, जो कि बढ़कर 52 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है. इससे पहले देशभर में फरवरी 2023 में दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई थी.

क्यों महंगा हुआ दूध?
बता दें कि दूध महंगा होने की वजह पशुओं का महंगा चारा है. चारे के महंगे होने के चलते दूध की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. अमूल के अनुसार, पिछले एक साल में पशुओं के चारे पर 13 से 14 फीसदी का खर्च बढ़ा है. इसी वजह से किसानों के लिए दूध उत्पादन महंगा हो गया है. इस वजह से दूध की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया गया है.

एक दिन में इतना दूध बेचता है अमूल
Amul का दूध मुख्य रूप से गुजरात के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल और मुंबई के मार्केट में सप्लाई होता है. एक दिन में कंपनी 150 लाख लीटर दूध बेच बेचती है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें