बुधवार सुबह बिहार के अररिया में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 4.3 दर्ज की गई तीव्रता
File Photo


अररिया : बिहार के अररिया जिले में बुधवार सुबह भूकंप झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 दर्ज की गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप सुबह करीब 5:35 बजे आया है. हालांकि भूकंप से अभी किसी तरह के जान मॉल के नुकसान की खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र जमीन से करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर था. गौरतलब है इससे पहले भी उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

बता दें कि बीते रविवार और सोमवार के मध्य रात्रि को 2 बजकर 26 मिनट पर अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.6 थी. भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक इसका केंद्र कैंपबेल खाड़ी से 220 किलोमीटर उत्तर में जमीन की सतह से करीब 32 किलोमीटर की गहराई में था. अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में 24 घंटों तीन बार भूकंप आया था.

वहीं पश्चिमी नेपाल में मंगलवार को 4.1 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र काठमांडू से 140 किमी पश्चिम में गोरखा जिले के बलुवा क्षेत्र में था. भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम 6:50 बजे आया. अधिकारियों के अनुसार, पड़ोसी लामजुंग और तन्हु जिलों में भी 4.1 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. हालांकि, भूकंप से किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें