अमेरिका की चीन को दो टूक, कहा-ताइवान पर दबाव बनाना बंद करे, करेंगे शांतिपूर्ण प्रस्ताव का समर्थन
अमेरिकी सरकार के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल


वाशिंगटन : चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव के बीच अमेरिका का बयान सामने आया है. अमेरिका ने ताइवान पर चीन के सैन्य, कूटनीतिक या आर्थिक, किसी भी तरह का दबाव बनाना बंद करने को कहा है. साथ ही ताइवान मसले के समाधान के लिए आए शांतिपूर्ण प्रस्ताव के समर्थन की बात भी कही है.

फिलहाल आपको बताते चलें कि ताइवान से तनाव के बीच चीन और अमेरिका आमने सामने हैं. चीन जहां लगातार ताइवान पर दबाव बना रहा है, तो अमेरिका हर स्थिति में ताइवान के साथ खड़ा दिखाई दे रहा है. अब अमेरिका ने चीन से ताइवान मसले पर सकारात्मक रुख अख्तियार करने की अपील की है.

मामले में अमेरिकी सरकार के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है कि चीन को ताइवान के साथ अर्थपूर्ण बातचीत करनी चाहिए. उन्होंने चीन से अपील की कि ताइवान पर सैन्य, कूटनीतिक और आर्थिक दबाव बनाना बंद किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि चीन और ताइवान के बीच के मुद्दों के शांतिपूर्ण प्रस्ताव का अमेरिका समर्थन करेगा. यह प्रस्ताव निश्चित रूप से ताइवान के लोगों के हित में होना चाहिए.

वेदांत पटेल ने कहा कि निश्चित रूप से इस मुद्दे पर अमेरिका अपने सहयोगियों से भी बात करेगा और इन सहयोगियों में दक्षिण कोरिया भी एक प्रमुख सहयोगी है. साथ ही इस बारे में हिंद प्रशांत क्षेत्र के अमेरिकी सहयोगियों से भी चर्चा की जाएगी. अमेरिका समृद्धि और सुरक्षा मूल्यों को साझा करने में विश्वास करते हैं, जिससे ताइवान में शांति और स्थायित्व आ सके.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें