ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को गाली देने वाले को छह महीने की जेल
ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल


लंदन : ब्रिटेन की पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल को गाली और धमकी देने वाले बुजुर्ग को पांच महीने जेल की सजा सुनाई गई है। आरोपित 65 वर्षीय पूनीराज कनकिया ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में काम करता था। पिछले साल जनवरी में पूनीराज ने प्रीति पटेल को धमकी भरा पत्र भेजा था। भारतीय मूल की प्रीति पटेल उस समय ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार में गृह मंत्रालय की प्रभारी थीं।


कनकिया ने प्रीति पटेल को व्यक्तिगत पत्र भेजकर उम्मीद जताई थी कि वे इसे स्वयं खोलेंगी। इसके विपरीत पटेल तक पहुंचने से पहले ही सुरक्षा कर्मचारियों ने पत्र को अपने कब्जे में ले लिया। कनकिया ने पत्र में पटेल को गाली देते हुए लिखा था कि आपका समय समाप्त हो रहा है। तैयार रहें, हम आपको सबक सिखाएंगे। साथ ही लिखा था कि हम आपके टुकड़े-टुकड़े कर देंगे।

अभियोजक डेविड बर्न्स ने बताया कि पत्र में पटेल और जॉनसन के बीच संबंधों को लेकर भी लिखा गया था। आरोपित का पता लगाने के लिए फोरेंसिक परीक्षण का इस्तेमाल किया गया। जांच अधिकारियों ने कहा कि पत्र की सामग्री पूरी तरह से अपमानजनक थी। कनकिया ने सोचा कि वह पकड़ा नहीं जाएगा, लेकिन फोरेंसिक विश्लेषण ने साबित कर दिया कि पत्र उसने ही लिखा था।

वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत ने मार्च में अपनी पहली सुनवाई के दौरान आरोपित की पहचान की थी। अब जिला न्यायाधीश ब्रिटोनी क्लार्क ने कनकिया को पांच साल की सजा सुनाई है। न्यायाधीश ने कहा कि कनाकिया ने प्रीति को घृणित और धमकी भरा एक पत्र उस समय भेजा, जब वह गृह मंत्री थीं। क्लार्क ने कहा कि यह पत्र अपमानजनक और अश्लील था। यह लोकतंत्र पर हमला था।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें