इस्लामाबाद पहुंचे चीनी विदेश मंत्री, कहा-आर्थिक मुश्किलों से गुजर रहे पाकिस्तान की मदद करना उसकी प्राथमिकता
पाकिस्तानी नेताओं से मुलाकात में उन्होंने चीन-पाकिस्तान रिश्तों की और मजबूती पर बल दिया।


इस्लामाबाद : चीन के विदेश मंत्री चिन गांग ने इस्लामाबाद पहुंचते ही पाकिस्तान की मदद को अपनी प्राथमिकता करार दिया है। पाकिस्तानी नेताओं से मुलाकात में उन्होंने चीन-पाकिस्तान रिश्तों की और मजबूती पर बल दिया। भारत में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के बाद पाकिस्तान पहुंचे चिन गांग ने कहा कि वे पाकिस्तान की आर्थिक मुश्किलों से परिचित हैं और पाकिस्तान की मदद करना उसकी ‘प्राथमिकता’ है।

उन्होंने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से भी मुलाकात की। बाद में पाकिस्तान के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान जारी कर कहा कि बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय शांति और समृद्धि के लिए काम करने और मिल कर बाहरी चुनौतियों का सामना करने का संकल्प लिया है। चिन गांग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान की दोस्ती हर स्थिति में खरी उतरी है।

उन्होंने कहा कि यह दोस्ती चट्टान की तरह मजबूत है। चिन ने कहा कि तेजी से बदल रही दुनिया के बीच जरूरत इस बात की है कि पाकिस्तान और चीन अपनी दोस्ती को और मजबूत बनाएं। वे अपने द्विपक्षीय सहयोग को उतना मजबूत करें, जिससे वे क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का मुकाबला कर सकें। चिन गांग ने कहा कि उनके देश के लिए पाकिस्तान की मदद करना प्राथमिकता है।

इस सिलसिले में उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि चीन ने पाकिस्तानी छात्रों को चीन में पढ़ने का मौका देने का निर्णय लिया है। उधर, पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने चीनी विदेश मंत्री को आश्वासन दिया कि पाकिस्तान सीपीईसी और ग्वादार बंदरगाह के निर्माण का कार्य पूरा करने को लेकर वचनबद्ध है। इन परियोजनाओं से द्विपक्षीय व्यापार के साथ-साथ क्षेत्रीय व्यापार और संपर्क बढ़ाने में महत्वपूर्ण मदद मिलेगी।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें