स्वास्थ्य सेवाओं को बनाए जाए  सुचारू और मरीजों का हो बेहतर इलाज-  जिलाधिकारी
फाइल फोटो


सिद्धार्थनगरl जिले में जिला स्वास्थ्य समिति (डी0एच0एस0) एवं जिला टास्क फोर्स की बैठक जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में एवं मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वी0के0अग्रवाल की उपस्थिति में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुईl बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त एम0ओ0आई0सी0को निर्देश दिया कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित करे पिछली बैठक के कार्यवृत्त की समीक्षा की गयी जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी उपकेन्द्रो पर गर्भवती महिलाओ की डिलेवरी कराना सुनिश्चित करे। 


विकास खण्ड बढ़नी तथा लोटन में गर्भवती महिलाओं की कम डिलेवरी होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी जिलाधिकारी ने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित कर ले कि सभी का प्रसव अस्पताल में ही हो तथा उसकी शत-प्रतिशत फीडिंग कराये जाने के लिए भी निर्देश दिया संजीव रंजन ने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर रजिस्ट्रेशन कराने, उनका समय-समय पर टीकाकरण कराने तथा सुरक्षित प्रसव कराने के साथ पोर्टल पर फीडिंग कराने का निर्देश दिया । 

इसके साथ ही जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत प्रसव पश्चात दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के खाते में समय से धनराशि प्रेषित करे। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि जिन गांवों में गर्भवती महिलाये/बच्चे टीकाकरण से छूट गये हैं छूटे हुए गांवो में टीकाकरण कराये जाए तथा समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिया कि टीकाकरण कराने के पश्चात उसका फीडिंग समय से कराये जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दवायें बाहर से न लिखे। 

जिलाधिकारी ने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिया कि आवश्यकतानुसार उपकरण आदि की खरीद कर ले। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि सास-बहू सम्मेलन सभी विकास खण्डों में कराने का निर्देश दिया मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि दवाये उपलब्ध है। 

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी सी.एच.सी./पी.एच.सी. पर पीने के पानी की व्यवस्था होना चाहिए दवाओ की सूची चस्पा कराये। शौचालय क्रियाशील हो जिससे आने वाले मरीजो को किसी प्रकार की परेशानी न हो। एन.आर.सी. में बच्चो को भर्ती न कराने के कारण जिला कार्यक्रम अधिकारी का वेतन रोकने का निर्देश दिया राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 07 जून 2023 से 22 जुलाई 2023 तक चलाया जायेगा। 

सुपोषण अभियान दिनांक 07 जून 2023 से 06 जुलाई 2023 चलाया जायेगा परिवार नियोजन, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना, टीकाकरण अभियान, पी0सी0पी0एन0डी0टी0, रोगी कल्याण समिति, अनटाइड फन्ड, हेल्थ वेलनेस सेन्टर, जननी सुरक्षा योजना आदि की समीक्षा की गयी। 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी बी0एल0ई0 के माध्यम से गोल्डेन कार्ड बनाने का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करे इस बैठक में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक/प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 ए0के0झा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 डी0के0चौधरी, मानबहादुर, अमित शर्मा, आर सी मनोज कुमार, प्रत्यूष दूबे, डा0 लक्ष्मी सिंह, समस्त एम0ओ0आईसी0, आदि लोग उपस्थित रहे। 

सलमान मेहदी रिपोर्टर ,,


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

लखनऊ : हुंडई सर्विस में नाबालिग के साथ दरिंदगी, हाथ-पांव बांधकर प्राइवेट पार्ट में डाला प्रेशर गन, आंतें फटी

लखनऊ : हुंडई सर्विस में नाबालिग के साथ दरिंदगी, हाथ-पांव बांधकर प्राइवेट पार्ट में डाला प्रेशर गन, आंतें फटी..

आरोप है कि यहां काम करने वाले साथी कर्मचारियों ने 16 वर्षीय नाबालिग का हाथ-पैर हाथ बांधकार ... ...