लखनऊ : भीषण गर्मी में बिजली कटौती से लाखों लोग परेशान, पावर हाउस पहुंचकर किया हंगामा
File Photo


लखनऊ : बिजली कटौती पर शहर के लोगों की नाराजगी बढ़ने लगी है। बुधवार को पूरी रात कटौती से परेशान लोग उपकेंद्र भी पहुंच गए। कमता पावर हाउस पर पहुंच लोगों ने प्रदर्शन और हंगामा भी किया। पूर्व पार्षद रूद्र प्रताप सिंह के नेतृत्च में लोगों ने प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि रात 11 बजे से ही करीब दस से ज्यादा इलाकों में वासुदेव नगर कल्याणी विहार, शंकर विहार, कैलाश विहार, इस्माइलगंज गांव, स्वप्नलोक कॉलोनी में हजारों उपभोक्ता पूरी रात बिजली कटने से परेशान है। बिजली चोरो को पकड़ने में नाकाम लेसा के जेई और एसडीओ अब उपभोक्ताओं को जिम्मेदार ठहराने लगे है। एसडीओ कमता ने लोगों ने कहा कि कटिया लगाएंगे तो फॉल्ट तो आएगा।

स्थानीय उपभोक्ता रवि ने बताया कि लेकिन वह यह बात भूल जा रहे है कि बिजली चोरी रोकने की जिम्मेदारी उपकेंद्र स्तर पर जेई और एसडीओ की होती है। ऐसे में उनको बिजली चोरी रोकने और फॉल्ट सही करने की जगह पर वह अपने काम से बच रहे है। कटौती के बाद कई बार जिम्मेदार अधिकारी अपना नंबर तक बंद कर लेते हैं। लखनऊ समेत प्रदेश के सभी शहरों में रात 10 बजे के बाद बिजली कटौती से लोगों की परेशानी बढ़ जाती है।

आज लखनऊ के काकोरी, यहियागंज, पांडेयगंज समेत कई इलाकों में देर तक बिजली कटी रही। इससे नाराज लोगों ने उपकेंद्र पर पहुंच हंगामा भी किया। स्थिति यह है कि गांव, शहर, तहसील समेत हर जगह तय सीमा से कुछ कम बिजली सप्लाई हो रही है। इससे भी बड़ी दिक्कत यह है कि कागजों पर मिलने वाली बिजली फॉल्ट की वजह से 5 से 10 घंटे तक गायब रहती है।

यूपी में हर रोज 500 से 550 ट्रांसफॉर्मर खराब हो रह हैं। अधिकारियों का कहना है कि 2 साल से ट्रांसफॉर्मर पर लोड बढ़ाने और पोल के साथ तार बिछाने का काम नहीं किया गया। लखनऊ में ही हर रोज 15 से ज्यादा छोटे-बड़े ट्रांसफॉर्मर खराब हो रहे हैं। यूपी राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा का आरोप है कि फीडर को 30 से 45 मिनट के लिए बंद कर दिया जा रहा है। उपकेंद्र पर 7 से 10 फीडर होते हैं। एक फीडर से 1000 से 2000 उपभोक्ताओं को बिजली मिलती है। ऐसे में एक बार इतने घर अंधेरे में चले जाते हैं।

उपभोक्ता परिषद ने कहा कि इसकी जांच कर की जाए तो विभागीय स्तर पर बड़ी लापरवाही सामने आएगी। नादान महल रोड सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाले नेहरु क्रास, चूड़ी वाली गली, यहिया गंज में शाम को 6 बजे कटी लाइट देर रात 12 बजे के बाद आ सकी। पाण्डेय गंज,यहियागंज, नदानमहाल रोड, मशकगंज,अस्तबल चारबाग, रकाबगंज समेत कई इलाकों में रात 9 से 12 बजे तक बिजली नहीं आई।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें