International Yoga Day : योगमय हुआ भारत, अमेरिका से पीएम मोदी ने वीडियो संदेश जारी कर कहा-योग एक विचार था, जिसे आज दुनियाभर ने अपनाया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : देश और दुनियाभर में आज योग दिवस मनाया जा रहा है. यह पहला मौका है जब योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में नहीं है. लेकिन उन्होंने  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वीडियो संदेश जारी कर देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि योग एक विचार था, जिसे आज दुनियाभर ने अपनाया है. आज योग ग्लोबिल स्पिरट बन गया है. योग ने हमेशा से जोड़ने का काम किया है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी तीन दिन की अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं. बुधवार को पीएम मोदी ने ट्विटर के मालिक एलन मस्क के अलावा न्यूयॉर्क में शिक्षाविदों और थिंक टैंक समूहों के सदस्यों से मुलाकात की. पीएम मोदी का ये अमेरिका दौरा भारत के लिहाज से कई मायने में बेहद खास माना जा रहा है. यही नहीं इस दौरान अहम रक्षा डील भी होने वाली है. पीएम मोदी बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर UN मुख्यालय में होने वाले योग दिवस के विशेष कार्यक्रम की अगुवाई करेंगे.

'भारत की अपील पर 180 देशों का साथ आना ऐतिहासिक'
पीएम मोदी ने कहा, ''मैं संयुक्त राष्ट्र हेडक्वार्टर में आयोजित होने जा रहे योग कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा. यहां भारत के आह्वान पर 180 से अधिक देश एकजुट होंगे, जो ऐतिहासिक पल होगा. जब 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के समक्ष योग दिवस का प्रस्ताव दिया गया था तो रिकॉर्ड संख्या में देशों ने उसका समर्थन किया था.''

यह योग दिवस काफी खास-Pm Modi
पीएम मोदी ने वीडियो संदेश में कहा कि इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम 'ओशन रिंग ऑफ योगा' की वजह से अधिक विशेष है. यह विचार योग के विचार और समुद्र का विस्तार पर आधारित है. हमारे ऋषि-मुनियों ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि 'युज्यते अनेन इति योग' मतलब जो जोड़ता है वो योग है इसलिए योग का ये प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है.

कर्म में कुशलता ही योग-Pm Modi
प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, कर्म में कुशलता ही योग है. आजादी के अमृतकल में ये मंत्र बहुत अहम है जब हम योग की सिद्धि तक पहुंच जाते हैं. योग के जरिए हमने कर्मयोग तक की यात्रा मुझे विश्वास है कि योग से हम अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएंगे. हमारा सामर्थ्य, हमारा मानसिक विस्तार हमारी चेतना शक्ति इसी संकल्प के साथ आप सभी को योग दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं.

हमने नए विचारों का स्वागत किया-Pm Modi
पीएम ने कहा, हमने नए विचारों का स्वागत किया है. उन्हें संरक्षण दिया है. हमने विविधताओं को समृद्ध किया है. उन्हें सेलिब्रेट किया है. ऐसी हर संभावना को योग प्रबल से प्रबलतम करता है. योग हमारी अंतदृष्टि को विस्तार देता है. योग हमें उस चेतना से जोड़ता है, जो हमें एकता का अहसास कराता है. हमें योग के जरिए हमारे अंतर्विरोधों को खत्म करना है. हमें योग के जरिए विरोधों और प्रतिरोधों को खत्म करना है. हमें एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को विश्व के सामने उदाहरण के सामना पेश करना है.

योग एक विचार था, जिसे आज दुनियाभर ने अपनाया-Pm Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क से देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि योग एक विचार था, जिसे आज दुनियाभर ने अपनाया है. आज योग ग्लोबिल स्पिरट बन गया है. योग ने हमेशा से जोड़ने का काम किया है. हमारे आदर्श हो, भारत का दर्शन हो या दृष्टि हो हमने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परंपरा को पोषित किया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...