मेंटल हेल्थ से हैं परेशान करें ये उपाय
फाइल फोटो


शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भी सोशल रिलेशन बेहद जरूरी होते हैं। बिगड़े हुए सामाजिक रिश्ते अकेलेपन का कारण बन सकते हैं। अकेलेपन की वजह से व्यक्ति को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक अकेलापन

इसकी वजह से डायबिटीज, रुमेटीइड गठिया, ल्यूपस जैसे ऑटोइम्यून विकार, कोरोनरी हृदय रोग, उच्च रक्तचाप (एचटीएन), मोटापा, कैंसर आदि का खतरा भी बढ़ता है। ध्यान न देने पर अकेलापन लोगों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसलिए अकेलेपन को रोकने के लिए सही समय पर उचित कदम उठाना बेहद जरूरी है, ताकि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

अकेलापन क्या है

अकेलापन एक दर्दनाक भावना है, जो हमें दर्द की याद दिलाता है और अलग-थलग होने के खतरे की चेतावनी देता है। अकेलापन जरूरी सामाजिक संबंधों की अनुपस्थिति और वर्तमान सामाजिक रिश्तों में स्नेह की कमी के कारण होता है। अकेलापन सिर्फ अकेले रहने के कारण नहीं होता, बल्कि किसी निश्चित जरूरी और करीबी रिश्ते या रिश्तों के के बिना भी होता है। अकेलापन मानसिक स्वास्थ्य को किस तरह प्रभावित करता है, इस बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने फरीदाबाद के फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल में एसोसिएट सलाहकार और मनोचिकित्सक डॉ त्रिदीप चौधरी से बात की।

मेंटल हेल्थ को कैसे प्रभावित करता है अकेलापन

मनुष्य अपने स्वभाव से ही एक सामाजिक प्राणी है और उसका यह स्वभाव एक स्वस्थ जीवन में उनकी मदद करता है। जब हम दूसरों से मिलते हैं, उनकी आवाजें सुनते हैं, उन्हें देखते हैं या छूते हैं, तो इससे हमारे सेंसरी पाथवेज एक्टिव होते हैं। इससे हमारी इंद्रियां सक्रिय होती हैं और हमें खुशी का अहसास होता है। इसके अलावा जब हम दूसरों के साथ बातचीत करते हैं, तो हम उनके साथ अपने विचार साझा करते हैं और दूसरों के विचार और राय की मदद से कठिन परिस्थितियों से निपटने में मदद लेते हैं।

किन लोगों को अकेलेपन का ज्यादा खतरा

वहीं, अलग-अलग एंग्जायटी डिसऑर्डर जैसे सोशल फोबिया, एगोराफोबिया में व्यक्ति सामाजिक अवसरों पर या जहां भीड़ हो, ऐसी जगह जाने से बच सकता है। इस प्रकार अकेलापन किसी के मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकता है या पहले से ही खराब मानसिक स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप हो सकता है, जिसे पहचानने की आवश्यकता है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

लखनऊ : हुंडई सर्विस में नाबालिग के साथ दरिंदगी, हाथ-पांव बांधकर प्राइवेट पार्ट में डाला प्रेशर गन, आंतें फटी

लखनऊ : हुंडई सर्विस में नाबालिग के साथ दरिंदगी, हाथ-पांव बांधकर प्राइवेट पार्ट में डाला प्रेशर गन, आंतें फटी..

आरोप है कि यहां काम करने वाले साथी कर्मचारियों ने 16 वर्षीय नाबालिग का हाथ-पैर हाथ बांधकार ... ...