IND vs WI : भारत ने तीसरे दिन वेस्टइंडीज पारी और 141 रन से हराया, अश्विन ने लिए 12 विकेट
वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके ही घर में टीम इंडिया की ये बड़ी जीत है.


डोमिनिका : विंसडर पार्क में खेले जा रहे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 141 रनों से हरा दिया है. रोहित के नेतृत्व  वाली भारतीय टीम ने तीन दिन में ही ये मैच अपने नाम कर लिया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके  ही घर में टीम इंडिया की ये बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने 2016 में पारी और 92 रन से सबसे बड़ी जीत मिली थी. मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 421 रन बनाकर पारी घाेषित कर दी.

इस मैच में यशस्वी जायसवाल ने 171 तो विराट कोहली ने 76 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने 103 रन की पारी खेली थी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 150 रन पर सिमट गई थी. इसके बाद दूसरी पारी में भी टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी और  पूरी टीम 50.3 ओवरों में 130 रन पर सिमट गई. मैच डेब्यू शतक लगाने टीम इंडिया के यशस्वी जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला.

पहले टेस्ट मैच में आर अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवा दिया. अश्विन ने पहली पारी में 5 तो दूसरी पारी में 7 विकेट लिए. इस तरह से उन्होंने मैच में कुल 12 विकेट झटके. गौरतलब है पिछले दिनों वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्हें मौका नहीं दिया गया था. वेस्टइंडीज की ओर से दूसरी पारी में एलिक एथांजे ने सबसे अधिक 28 रन बनाए. इसके बाद कोई भी खिलाड़ी इससे ज्यादा रन बनाने में असमर्थ दिखे. आर अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा ने 2 तो मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया.

8वीं बार 10 विकेट लिए
36 साल के आर अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 8वीं बार 10 विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले की बराबरी भी कर ली है. कुंबले ने भी 8 बार 10 विकेट लिए थे.  अश्विन के टेस्ट क्रिकेट में 486 विकेट हो गए हैं. यानी वे जल्द 500 विकेट का आंकड़ा छू सकते हैं. अश्विन 34 बार 5 विकेट भी लिया है. उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 709 विकेट हो गए हैं. इस तरह से उन्होंने पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने 707 विकेट लिए थे. अनिल कुंबले 953 विकेट लेकर टाॅप पर हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें