एफटीए के लिए भारत-ब्रिटेन के बीच 12वें दौर की बातचीत 7 अगस्त से
File Photo


नई दिल्ली : भारत और ब्रिटेन के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए 12वें दौर की बातचीत सात अगस्त से शुरू होगी। इस बैठक में दोनों देशों के मुख्य वार्ताकार शामिल होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि एफटीए पर वार्ता के इस दौर में जिन मुख्य मुद्दों पर चर्चा हो सकती है, उनमें निवेश संधि, वाहन, शराब पर शुल्क में कटौती और सेवाओं से संबंधित मामले शामिल हैं। 

भारत और ब्रिटेन के बीच 11वें दौर की वार्ता पिछले महीने संपन्न हुई थी। बातचीत के उस दौर के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल लंदन गए थे। उन्होंने बातचीत की प्रगति की समीक्षा की थी। दोनों देश चाहते हैं कि एफटीए पर बातचीत इस साल के अंत से पहले पूरी हो जाए।

उल्लेखनीय है कि एफटीए पर वार्ता के 26 अध्याय में से 19 पूरे हो चुके हैं। भारत और ब्रिटेन के बीच एक अलग समझौते (द्विपक्षीय निवेश संधि) के रूप में निवेश पर बातचीत चल रही है। ये मुक्त व्यापार समझौते के साथ संपन्न हो सकती है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार वित्त वर्ष 2022-23 में बढ़कर 20.36 अरब डॉलर हो गया है, जो वित्त वर्ष 2021-22 में 17.5 अरब डॉलर था।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें