नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ज्ञानेंद्र मल्ला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास
ज्ञानेंद्र मल्ला


काठमांडू : नेपाल के पूर्व कप्तान ज्ञानेंद्र मल्ला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. ज्ञानेंद्र साल 2014 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था. अपने इन्हीं 9 साल के करियर में उन्होंने 37 वनडे और 45 टी20 मैच खेले हैं. ज्ञानेंद्र (32) ने एकदिवसीय मैचों में सात अर्धशतकों के साथ 876 रन बनाए, जबकि टी20 में उन्होंने 120.29 की स्ट्राइक रेट से एक शतक और दो अर्धशतकों के साथ 883 रन बनाए.

मल्ला ने ट्वीट करते हुए लिखा, "भारी मन और दिल की गहराई से, मुझे लगता है कि अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मेरी छुट्टी की घोषणा करने का सही समय है. यह पवित्र खेल, जो मेरे अस्तित्व का सार रहा है - स्थानीय स्तर पर खेलने से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर खेलने तक - ने मुझे जीवन, दृढ़ संकल्प और एकता की शक्ति के बारे में अमूल्य सबक सिखाया है. पिच पर हर क़दम के साथ, मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और देश की आशाओं और सपनों के प्रतीक रंगों को पहनने पर गर्व महसूस हुआ."

मल्ला ने आगे लिखा, "मेरे साथियों को, सिर्फ सहकर्मियों से बढ़कर होने के लिए धन्यवाद; आप मेरा परिवार बन गए, और हमने मिलकर एक अटूट बंधन बनाया। मेरे कोचों और सहयोगी स्टाफ के लिए, आपका मार्गदर्शन और मुझ पर विश्वास मेरे करियर को आकार देने में सहायक रहा है और मेरे समर्थकों के लिए, आपकी जय-जयकार मेरे दिल में गूँज उठी, जिससे मैदान पर मेरा उत्साह बढ़ा. उतार-चढ़ाव के दौरान, आपके अटूट समर्थन ने मुझे स्थिर रखा. यह विदाई नहीं है; यह मेरी यात्रा का एक नया अध्याय है. एक यात्रा जहां मैं खेल का कट्टर समर्थक, इसके विकास का गवाह और उस देश का गौरवान्वित ध्वजवाहक बना रहूंगा जिसे मैं बहुत प्यार करता हूं.”

मल्ला ने 10 एकदिवसीय मैचों में नेपाल का नेतृत्व किया और छह मैचों में जीत दर्ज की. टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में, टीम ने उनके नेतृत्व में 12 में से 9 मैच जीते हैं. जो एक बड़ी उपलब्धि है.  मल्ला  नेपाल के लिए वनडे क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे, उन्होंने 2018 में टीम के पहले 50 ओवर के मैच में नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक लगाया था. इस बल्लेबाज ने 2006 और 2008 में दो अंडर-19 विश्व कप में भी नेपाल का प्रतिनिधित्व किया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें