भारत में अब बिकेगा नेपाल का टमाटर, लेकिन पड़ोसी देश ने रखी ये शर्त
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : भारत में टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. लगातार आसमान छू रही टमाटरों की कीमतों के बीच भारत ने नेपाल से टमाटर निर्यात करने का फैसला किया है. नेपाल ने इसके लिए भारत के बाजारों तक टमाटर पहुँचाने के लिए के भारत से सुविधाएँ मुहैया कराने के लिए मदद मांगी है.  

बता दें कि नेपाल सरकार कि और से कहा गया कि वह भारत को बड़ी मात्रा में टमाटर निर्यात करना चाहता है, लेकिन उसे बाजार और जरूरी सुविधाओं की मदद कि जरूरत पड़ेगी. इससे पहले सदन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बात कि जानकारी दी थी कि भारत जल्द ही  नेपाल से टमाटर का आयात शुरू किया है. इसके एक दिन बाद पड़ोसी देश की तरफ से यह मांग आई.

दरअसल भारत में भारी बारिश की वजह से आपूर्ति में व्यवधान के बीच टमाटर की कीमतें करीब 242 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थी. नेपाल कृषि मंत्रालय की प्रवक्ता शबनम शिवकोटी ने बताया कि नेपाल लंबे समय तक भारत को टमाटर जैसी सब्जियां निर्यात करने का इच्छुक है, लेकिन इसके लिए भारत को अपने बाजार तक आसान पहुंच और अन्य सुविधाएं मुहैया करानी होंगी. 

उन्होंने कहा, हालांकि नेपाल ने एक सप्ताह पहले ही आधिकारिक चैनलों के माध्यम से भारत को टमाटर का निर्यात शुरू कर दिया है, लेकिन यह बड़ी मात्रा में नहीं है. हालांकि टमाटर के बड़े पैमाने पर निर्यात की व्यवस्था अभी की जानी बाकी है.  

नेपाल में सड़कों पर फेंके गए थे टमाटर
उन्होंने कहा, काठमांडू के तीन जिलों - काठमांडू, ललितपुर और भक्तपुर में टमाटर प्रचुर मात्रा में उगाए जाते हैं और यह स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त से अधिक है. हाल ही में नेपाल के किसानों ने सही कीमतें नहीं मिलने पर काठमांडू में कालीमाटी फल और सब्जी बाजार के पास करीब 60,000 से 70,000 किलोग्राम टमाटर सड़कों पर फेंक दिए गए थे. उस समय किसानों को थोक बाजार में टमाटर का दाम 10 रुपये प्रति किलो भी नहीं मिलता था. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें