MP : शिवराज का बड़ा ऐलान, सरकारी नौकरियों में 35 फीसदी पदों बेटियों की करेंगे भर्ती,  450 रुपये में मिलेगा सिलेंडर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान


भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी, वहां शराब दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके लिए आबकारी नीति में प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ उन्होंने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब पुलिस सहित सभी विभागों में महिलाओं के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 30 से 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लाड़ली भांजियों की पढ़ाई निशुल्क करवाई जाएगी। लाडली बहना आजीविका मिशन के तहत आएंगी, पांच साल में लाड़ली बहनों को लखपति बनाना मेरा लक्ष्य है।

उन्होंने सिंगल क्लिक से सबा लाख लाड़ली बहनों के खाते में 250-250 रुपये भेजे। गैस सिलेंडर की कीमत 450 रुपये करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री चौहान रविवार को भोपाल के जंबूरी मैदाना में लाड़ली बहना सेना के सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। यहां लाड़ली बहनों ने मुख्यमंत्री को बड़ी राखी भेंट कर उनका स्वागत किया। सम्मेलन शुरू होने से पहले मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना सेना की सदस्यों के पैर पखारे।


मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना कैलेंडर लॉन्च किया। कार्यक्रम में लाड़ली बहना योजना पर थ्रीडी एनामॉर्फिक शो दिखाया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सावन के इस महीने में रसोई गैस 450 रुपये में तुम्हारा भैया दिलवाएगा। इसके बाद परमानेंट व्यवस्था बनाएंगे, ताकि महंगी गैस न लेनी पड़ी। उन्होंने कहा कि सिंगल क्लिक से तुम्हारे बैंक खातों में राखी के लिए 250 रुपये डाल रहा हूं। आगामी 10 सितंबर को फिर एक हजार रुपये डाले जाएंगे। अक्टूबर से अब बहनों के खातों में 1250 रुपये डाले जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहनों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए नगर निगम निकाय पंचायत में 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। अब हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस में रखेंगे।  पुलिस में बेटियों की भर्ती 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दी जाएगी। शिक्षकों को भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियों की होगी। अन्य भर्तियों में भी 50 फीसदी भर्ती बेटियों की कर दी जाएगी।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

बांदा : बीजेपी प्रत्याशी के पोस्टर से लपेटकर शराब की बोतल का वीडियो वायरल, अखिलेश ने शेयर किया वीडियो

बांदा : बीजेपी प्रत्याशी के पोस्टर से लपेटकर शराब की बोतल का वीडियो वायरल, अखिलेश ने शेयर किया वीडियो ..

उत्तर प्रदेश के बांदा-चित्रकूट संसदीय क्षेत्र का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा ... ...