बिहार में रक्षाबंधन, दीपावली और दुर्गा पूजा समेत 12 छुट्टियां हुई खत्म, शिक्षकों ने दी आंदोलन की चेतवानी, बीजेपी ने घेरा
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार


पटना : बिहार की नितीश सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के स्कूलों में होने वाली 12 छुट्टियां रद्द कर दी हैं. इसके लिए शिक्षा विभाग के अवर मुख्य सचिव केके पाठक के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने छुट्टियां रद्द करने का आदेश जारी किया है. इसके बाद अब इस साल लगभग 14 छुट्टियां रद्द रहेंगी और शिक्षकों को रक्षाबंधन, तीज, जिउतिया में भी छुट्टी नहीं मिलेगी. इसके अलावा दुर्गा पूजा, छठ, दीपावली, भैया दूज, गुरु नानक जयंती, चित्रगुप्त पूजा जैसे त्योहारों में भी छुट्टियों में कटौती की गई है.

माध्यमिक शिक्षा निदेशक के मुताबिक छुट्टियां रद्द करने की कोई खास वजह नहीं है, लेकिन समय समय पर परीक्षा, त्योहार, चुनाव की वजह से पढ़ाई बाधित हो रही है. इससे बच्चों की पढाई पर खासा असर पड़ता है. बच्चों के हित को ध्यान में रखकर छुट्टियों रद्द करने का आदेश जारी किया गया है. राज्य में शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद शिक्षकों का आक्रोश बढ़ गया है और राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है. वहीं, छुट्टियां रद्द होने पर भाजपा सांसद व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी नीतीश सरकार पर हमला बोला है.

अब शिक्षक नेता आनंद कौशल सिंह, राजू सिंह ने सरकार को शिक्षक और हिंदू विरोधी बताते हुए चेतावनी दी है और कहा है कि केके पाठक का फरमान भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है, शिक्षक इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. उन्होंने कहा इसको लेर जल्द ही संघ की आपात बैठक बुलाकर राज्यव्यापी आंदोलन की रणनीति बनाएंगे और राज्यभर के स्कूलों में तालाबंदी कर शिक्षा व्यवस्था को पूरी तरह ठप करेंगे.

गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार को घेरा
इधर शिक्षा विभाग के आदेश के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द की गई हैं और कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाए और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें