जी-20 शिखर सम्मेलन : राष्ट्रपति शी जिनपिंग नहीं आएंगे भारत, प्रधानमंत्री ली कियांग लेंगे हिस्सा
प्रधानमंत्री ली कियांग और राष्ट्रपति शी जिनपिंग


बीजिंग : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस सप्ताह भारत में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे. बल्कि उनकी जगह प्रधानमंत्री ली कियांग  9 और 10 सितंबर को दिल्ली आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

जी-20 समूह की अध्यक्षता इस समय भारत के पास है. जी-20 समूह का महत्व इसी बात से समझा जा सकता है कि दुनिया की सकल घरेलू आय (जीडीपी) का 85 प्रतिशत हिस्सा जी-20 देशों का है. इसी तरह दुनिया की दो-तिहाई आबादी जी-20 देशों में रहती है और वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत हिस्सा जी-20 देशों का है.

भारत में आयोजित हो रहे जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय यूनियन शामिल हैं.

जी-20 शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के न पहुंचने की घोषणा पहले ही हो चुकी थी. पिछले कुछ दिनों से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भी दिल्ली न पहुंचने के कयास लग रहे थे. सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने इन कयासों पर मुहर लगा दी. चीन के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं जाएंगे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें