पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और अफगानी तालिबान लड़ाकों के बीच गोलीबारी, तोरखम बॉर्डर सील
File photo


इस्लामाबाद/काबुल : पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच जोरदार गोलीबारी से सीमा पर तनाव बढ़ गया है। इस कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान को जोड़ने वाला तोरखम बॉर्डर सील कर दिया गया है। इससे दोनों देशों के बीच तोरखम बॉर्डर से आवाजाही ठप हो गई है। 

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों और अफगानी तालिबान लड़ाकों के बीच जबरदस्त गोलीबारी हो रही है। सीमा पर एक चेकपोस्ट के निर्माण को लेकर विवाद के कारण पाकिस्तानी सेना और तालिबान लड़ाकों के बीच गोलीबारी शुरू हुई, जो रुकने का नाम नहीं ले रही है। गोलीबारी लगातार जारी रहने के कारण मंगलवार को अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच तोरखम बॉर्डर को सील कर दिया गया है। तोरखम सीमा चौकी सील किये जाने से आवाजाही बंद हो गयी है। अधिकारी यह भी नहीं बता पा रहे हैं कि सीमा फिर से कब खुलेगी।

तोरखम सीमा चौकी अफगानिस्तान के जलालाबाद से लगभग 69 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और पाकिस्तान के पेशावर से लगभग 42 किमी पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में है। आए दिन वहां होने वाले विवाद को देखते हुए माना जा रहा है कि सीमा के आसपास अवरोधक स्थापित करने के साथ अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा समग्र रूप से सुरक्षा उपाय बढ़ाने की बात भी सामने आई है।

फिलहाल इस गोलीबारी के कारण परिवहन और व्यापार में व्यवधान की संभावना है। चेकपॉइंट के माध्यम से माल परिवहन करने वाले व्यापारियों को सामान की आवाजाही में विलंब का सामना करना पड़ रहा है। मौजूदा स्थितियों से अफगान और पाकिस्तानी बलों के बीच आगे भी झड़पें संभव हैं, जिससे अतिरिक्त सीमा बंद होने की संभावना भी जताई गयी है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें