खालिस्तानी आतंकी निज्जर हत्याकांड मामले में कनाडा ने भारतीय राजनयिक को किया निष्कासित
गृहमंत्री मेलानी जोली


ओटावा : भारत और कनाडा के रिश्तों के बीच खटास और बढ़ती जा रही है. इसका साफ उदाहरण को देखने को मिला जब  कनाडा ने सोमवार को एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है. इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के संभावित कनेक्शन का आरोप लगाया था.

ट्रूडो के बयान के बाद कनाडा की गृहमंत्री मेलानी जोली ने भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया. जोली ने कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो ने यह मुद्दा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के समक्ष भी उठाया है. कनाडा सरकार का आरोप है कि भारतीय राजनयिक हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे। जबकि कनाडा की एजेंसी इसकी जांच को लेकर प्रतिबद्ध है.

इससे पहले ट्रूडो ने ओटावा में हाउस ऑफ कॉमन्स को संबोधित करते हुए कहा कि कनाडा की धरती पर कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है. उन्होंने कहा कि कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां भारत सरकार और कनाडाई नागरिक हरदीप निज्जर की हत्या के बीच की संभावित कड़ी के आरोपों की जांच कर रही है.

गौरतलब है कि इसी साल जून में कनाडा के सरे स्थित गुरुनानक सिख गुरुद्वारा के करीब दो अज्ञात हमलावरों ने चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मार कर हत्या कर दी थी. भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भगोड़ा घोषित कर रखा था. निज्जर कनाडा में रहते भारत के खिलाफ खालिस्तानी आतंकी गतिविधियों को संचालित कर रहा था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें