नए संसद भवन के बाद यूपी को मिलेगी नई विधानसभा, दिसंबर में रखी जाएगी आधारशिला!
File Photo


लखनऊ :  दिल्ली में नए संसद भवन सेंट्रल विस्टा के तर्ज पर अब लखनऊ में भी नई  विधानसभा बनाने की बात कही जा रही है. कहा जा रहा कि बताया जा रहा है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर नए विधानभवन की आधारशिला रखी जा सकती है. अगर यूपी में नए विधानसभा का निर्माण कार्य के लिए करीब 3000 करोड़ का खर्च का अनुमान लगाया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक योगी सरकार नए विधानसभा के निर्माण के लिए दिसंबर 2023 में इसकी आधारशीला रख सकती है और 2027 से पहले इसका निर्माण कार्य भी पूरा होने का अनुमान है. दरअसल, मौजूदा विधानसभा की बिल्डिंग 100 सालक से भी अधिक पुरानी है और इसमें जगह भी कम है. भविष्य में सदस्यों की संख्या और जरूरतों को देखते हुए नए विधानसभा की जरूरत महसूस की जा रही है.

गौरतलब है कि नए विधानसभा का प्रस्ताव पहले ही पास हो चुका है. बताया जा रहा है कि मौजूदा विधानसभा 100 साल से अधिक पुराना है और लखनऊ के हजरतगंज में स्थित है. हजरतगंज राजधानी का प्रमुख क्षेत्र है. ऐसे में जब विधानसभा की कार्रवाई चलती है तो ऐसे में आम जनमानस को ट्रैफिक की समस्याओं से भी जूझना पड़ता है. इसके अलावा मौजूदा विधानसभा में जगह की कमी भी महसूस हो रही है.

जानें कहां बनेगी नई विधानसभा
जानकारी के मुताबिक मौजूदा विधानसभा लखनऊ के सबसे व्यस्ततम इलाके में मौजूद है. जिसकी वजह से विधानसभा की कार्यवाही के दौरान ट्रैफिक को डाइवर्ट करना पड़ता है. जिससे आम लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है. लिहाजा नया भवन शहर से बाहर उतरेटिया में बनेगा. बताया जा रहा है कि इसके लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें