गन्ना मूल्य में होगी वृद्धि, किसानों को जल्द मिलेगा बकाया भुगतान- योगी
फाइल फोटो


प्रदेश सरकार गन्ना किसानों को जल्द ही मूल्य वृद्धि का तोहफा देगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के क्रम में यह भरोसा दिलाया है।

मुख्यमंत्री ने किसान यूनियन को आश्वस्त करते हुए कहा, गन्ने के नए सत्र की शुरुआत से पहले गन्ना मूल्य वृद्धि और बकाया भुगतान जैसे दोनों महत्वपूर्ण मसलों पर निर्णय लिया जाएगा। मुलाकात के क्रम में भारतीय किसान यूनियन ने मुख्यमंत्री को 11 सूत्री ज्ञापन भी सौंपा।

गन्ना भुगतान शत प्रतिशत, बिजली बिल शून्य

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि चीनी मिल संचालकों को चेतावनी दी गई है कि किसानों का गन्ना भुगतान शत प्रतिशत सुनिश्चित करें, अन्यथा ऐसी चीनी मिलों के रकबे में कटौती की जाएगी। 

किसानों को मुफ्त बिजली दिए जाने के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण और निजी नलकूप के फीडर अलग कर दो माह के अंदर किसानों का बिजली बिल शून्य किया जाएगा। गांव-गांव में चौपाल लगाकर राजस्व त्रुटियों को भी सही कराया जाएगा। 

गंगा एक्सप्रेस-वे पर सर्विस रोड का निर्माण

किसान यूनियन की अन्य मांगों पर कहा कि छुट्टा पशु के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। गंगा एक्सप्रेस-वे पर सर्विस रोड का निर्माण कराया जाएगा। कृषि विभाग द्वारा नकली खाद, बीज व दवा को रोकने के लिए अभियान चलेगा और समय-समय पर किसान हित में और भी निर्णय लिए जाएंगे। 

किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मेंद्र मलिक ने मुख्यमंत्री से हुई मुलाकात की जानकारी साझा की है। प्रतिनिधिमंडल में भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राजेश सिंह चौहान, चेयरमैन बाबा राजेंद्र सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता धर्मेंद्र मलिक, प्रदेश अध्यक्ष हरिनाम सिंह सहित अन्य शामिल थे।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें