प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ वासियों को दी 27 हजार करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं सौगात
File Photo


नई दिल्ली : एक दिवसीय दौरे पर मंगलवार को छत्तीसगढ़ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार आप लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, बस्तर में लगभग 27 हजार करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया और राष्ट्र को समर्पित किया।


उन्होंने कहा कि आज की परियोजनाएं विकास की गति को आगे बढ़ाएंगी, रोजगार के नए अवसर पैदा करेंगी और राज्य में नए उद्योगों को प्रोत्साहित करेंगी। इन परियोजनाओं में रेलवे और सड़क क्षेत्र की परियोजनाओं के साथ बस्तर जिले के नगरनार में 23,800 करोड़ रुपये से अधिक के एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के स्टील प्लांट का लोकार्पण शामिल है। साथ ही उन्होंने तारोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाई।

इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क, हवाई अड्डे, बिजली परियोजनाओं, परिवहन, गरीबों के लिए घरों और शैक्षणिक व स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों की परियोजनाओं में इस्पात के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले 9 वर्षों में इस्पात उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

प्रधानमंत्री ने आज नगरनार में सबसे आधुनिक इस्पात संयंत्रों में से एक के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा, ‘छत्तीसगढ़ एक बड़ा इस्पात उत्पादक राज्य होने का लाभ उठा रहा है।’ उन्होंने कहा कि इस प्लांट में उत्पादित स्टील देश के ऑटोमोबाइल, इंजीनियरिंग और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को नई ऊर्जा देगा।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें