यूपी : योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इस दिवाली से उज्जवला लाभार्थियों को साल में मिलेगा दो मुफ्त सिलेंडर
File Photo


लखनऊ : योगी सरकार अपने चुनावी घोषणा पत्र में किये गए एक वेड को अब पूरा करने जा रही है. दरअसल,  डेढ़ साल बाद योगी सरकार साल में दो मुफ्त सिलेंडर देने का जो वडा किया था, इसी दिवाली से पूरा होने जा रहा है. मुख्य सचिव ने इस योजना से संबंधित प्रस्ताव पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

गौरतलब है की उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना गैस कनेक्शन के करीब एक करोड़ 75 लाख धारक हैं. इसे देखते उत्तर प्रदेश सरकार  इस बार दिवाली के मौके पर पहली बार मुफ्त सिलेंडर का पैसा इन गैस कनेक्शन धारकों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी डीबीटी के जरिए भेजा जाएगा. सोमवार को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में इस पर फैसला लिया गया है.

बताया जा रहा है कि उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दिवाली से पहले एक LPG सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा. इसी तरह दूसरा मुफ्त सिलेंडर होली में भी दिया जाएगा. इस तरह उज्ज्वला योजना की लाभार्थीयों को योगी सरकार साल में दो बार मुफ्त सिलेंडर देगी. इस योजना के तहत बीते साल उज्ज्वला लाभार्थियों को होली और दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर देने के लिए बजट में 3300 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किया गया था.  


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें