पीएम मोदी ने VC के माध्यम से ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट-2023 का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी


नई दिल्ली : ग्लोबल मैरीटाइम इंडिया समिट (जीएमआईएस) 2023 के तीसरे संस्करण का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। मंगलवार को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जीएमआईएस का उद्घाटन किया. इसी के साथ मुंबई के एमएमआरडीए मैदान में तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन का आगाज हो गया.


इस खास मौके पर प्रधानमंत्री  मोदी ने भारतीय समुद्री नीली अर्थव्यवस्था के लिए दीर्घकालिक रोडमैप ''अमृत काल विजन 2047'' का अनावरण किया. प्रधानमंत्री ने कहा यह रोडमैप बंदरगाह सुविधाओं को बढ़ाने, टिकाऊ कार्यप्रणालियों को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से रणनीतिक पहल की रूपरेखा तैयार करता है. इस अत्याधुनिक योजना के अनुरूप, प्रधानमंत्री ने 23,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित.

बता दें कि पीएम मोदी ने गुजरात में दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण में 4,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित टूना टेकरा ऑल वेदर डीप ड्राफ्ट टर्मिनल की आधारशिला रखी. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने समुद्री क्षेत्र में वैश्विक और राष्ट्रीय साझेदारी के लिए सात लाख करोड़ से अधिक के 300 से अधिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) भी समर्पित किए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...