नेपाल में आए भूकंप से सौ से ज्यादा विद्यालयों के भवनों को नुकसान, 63 विद्यालय ध्वस्त
File Photo


काठमांडू : नेपाल में 3 नवम्बर को आए शक्तिशाली भूकंप से रुकुम पश्चिम जिले में 100 से अधिक विद्यालय भवनों को नुकसान हुआ है। इनमें 63 विद्यालय भवन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इन विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब 19 छात्रों की मौत की भी बात सामने आ रही है। 

रूकुम पश्चिम जिले के शिक्षा विकास तथा समन्वय केन्द्र के सूचना अधिकारी डायमंड पुन ने बताया कि जिले में 63 विद्यालय ऐसे हैं, जिनका भवन भूकम्प के कारण पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। भूकम्प के बाद से जिले के सभी विद्यालय अब तक बन्द हैं। जिन विद्यालयों का भवन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गया है, उनमें अधिकतर सरकारी विद्यालय हैं। 

भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान जिले के आठबिसकोट नगरपालिका में हुआ है। यहां के स्कूलों की अधिकांश इमारतें ध्वस्त हो गईं, जबकि कुछ आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक आठबिसकोट के 33 विद्यालय भवन पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गये जबकि 18 भवन आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हैं। सूचना अधिकारी द्वारा बताया गया है कि कुल 13 विद्यालयों का शौचालय भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया जबकि कुछ स्कूलों की दीवारें ढह गई हैं।

भूकंप के कारण रुकुम पश्चिम जिले के विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले 19 छात्रों की मौत हो गई है। मरने वाले छात्रों में किंडरगार्डन से लेकर 8वीं क्लास तक के छात्र शामिल हैं। शिक्षा विकास एवं समन्वय इकाई रुकम पश्चिम के अनुसार आठबिसकोट के नवज्योति बेसिक स्कूल में कार्यरत कार्यालय सहायक अमृता जेसी की भी मृत्यु हो गई है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें