IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया ने छठी बार जीता विश्वकप का ख़िताब, टीम इंडिया ने 140 करोड़ भारतीयों का तोड़ा दिल
विश्वकप के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराया


अहमदाबाद : भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच आज टीम इंडिया की हार के साथ खत्म हुआ है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया है.  इसी के साथ 44 दिन, 47 मैच के बाद वर्ल्ड कप 2023 की विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया बन गई है. मैच में टॉस हारकर भारत ने 50 ओवरों में महज 240 रन ही बनाए. जिसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने एक तरफा बना दिया.

वर्ल्ड कप में अभी तक भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी के आगे एक भी टीम नहीं टिक पाई थी लेकिन आज टीम इंडिया के इस प्रदर्शन से 140 करोड़ भारतीयों का दिल तोड़ दिया. इस मुकाबले को देखने लिए बड़ी-बड़ी हस्तियां ग्राउंड में मौजूद थी, यही नहीं खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस मैच का लुत्फ उठाने के लिए स्टेडियम में मौजूद थे.

आज खेले गए मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ 47 रन बनाकर टीम को तेज तर्रार शुरुआत दी. लेकिन रोहित के विकेट के बाद विराट को छोड़ दें तो टॉप ऑर्डर ताश के पत्तों की तरह बिखर गया. जिसके बाद बल्लेबाज रन बनाने के लिए तरस गए. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाए. पिछले मैच शतकवीर श्रेयस अय्यर भी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे और 4 बनाकर आउट हो गए. इसके बाद विराट कोहली ने 63 गेंद में 54 रन और केएल राहुल ने 107 गेंद में 66 रन की धीमी पारी को अंजाम देते हुए टीम इंडिया का स्कोर 240 रनों तक पहुंचाया.

कमिंस ने टॉस के बाद लिया मुश्किल फैसला
मैच में कंगारू टीम कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. तब रोहित ने भी कहा था कि वो अगर टॉस जीतते तो पहले बैटिंग का ही फैसला करते. यहां लग रहा था कि टॉस भारत के फेवर में ही गया है. लेकिन भारतीय टीम कुछ भी नहीं कर सकी और विश्वकप ट्रॉफी से हाथ धोना पड़ा.

भारतीय गेंदबाजों शुरुआत में टीम इंडिया 3 बड़ी सफलता दिलाई, लेकिन वो बेकार गई. मैच में गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को 1-1 विकेट मिला. इस मैच में स्पिनर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव अपना जलवा नहीं दिखा सके.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें