कौन है निखिल गुप्ता? जिसने रची खालिस्तानी आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार
गुरपतवंत सिंह पन्नू


नई दिल्ली : खालिस्तानी आतंकी और जस्टिस फॉर सिख संगठन का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश रचने के मामले में अमेरिकी पुलिस ने भारतीय मूल के निखिल गुप्ता को गिरफ्तार किया है और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है. जिसके बाद अब भारत की मुश्किलें बढ़ती दिखाई दे रही हैं.

दरअसल, न्यूयॉर्क में अमेरिकी वकील डेमियन विलियम्स ने एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘प्रतिवादी ने भारत से न्यूयॉर्क शहर में भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश रची, जो सार्वजनिक रूप से सिखों के लिए एक अलग देश की वकालत करता है.’ इस पूरे बयान में पन्नू का नाम कहीं नहीं लिखा हुआ था.

अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने इस पूरे मामले को लेकर प्रेस रिलीज जारी कर करते हुए कहा कि  हत्या की साजिश के लिए एक अज्ञात भारतीय सरकारी अधिकारी द्वारा भर्ती किए जाने से पहले निखिल गुप्ता नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी किया करता था. उन्होंने कहा कि कि 52 वर्षीय निखिल गुप्ता एक भारतीय नागरिक हैं.

अमेरिकी दस्तावेज में एक भारतीय सरकार के अधिकारी का नाम भी है. लेकिन पूरे डॉक्यूमेंट में सरकारी अधिकारी को CC-1 के नाम से संबधित किया गया है. अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि सीसी-1 भारत और अन्य जगहों पर निखिल गुप्ता सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर अमेरिकी धरती पर एक वकील और राजनीतिक कार्यकर्ता की हत्या की साजिश रचने का काम कर रहा था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...