गाजा में शुक्रवार को 350 मौतें, तत्काल युद्ध विराम का प्रस्ताव UNSC में खारिज, अमेरिका के इस कदम से सभी हैरान
File Photo


नई दिल्ली : इजरायल और हमास के बीच करीब दो महीने से जारी युद्ध में तत्काल मानवीय युद्ध विराम का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खारिज हो गया है. दरअसल, अमेरिका ने शुक्रवार को यूएनएससी के इस प्रस्ताव के खिलाफ अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर दिया. अपने इस कदम के साथ वाशिंगटन राजनयिक रूप से अलग-थलग हो गया क्योंकि वह अपने सहयोगी की रक्षा कर रहा है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के तेरह अन्य सदस्यों ने गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम के लिए संयुक्त अरब अमीरात द्वारा पेश प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि ब्रिटेन अनुपस्थित रहा. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को 15 सदस्यीय परिषद को इस दो महीने लंबे युद्ध से होने वाले वैश्विक खतरे के बारे में औपचारिक रूप से चेतावनी दी थी और इसे रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने की अपील की थी.

यूएई ने अमेरिका के कदम पर जतायी निराशा
संयुक्त अरब अमीरात के उप राजदूत मोहम्मद अबूशाहब ने अमेरिका के इस कदम पर निराशा जताते हुए यूएनएससी से पूछा, 'अगर हम गाजा पर लगातार बमबारी रोकने के आह्वान के पीछे एकजुट नहीं हो सकते तो हम फिलिस्तीनियों को क्या संदेश दे रहे हैं? वास्तव में, हम दुनिया भर में उन नागरिकों को क्या संदेश दे रहे हैं जो खुद को कभी इन्हीं समान परिस्थितियों में पा सकते हैं?'

हमास ने की अमेरिकी वीटो की निंदा
तत्काल मानवीय युद्ध विराम की बजाय वाशिंगटन नागरिकों की सुरक्षा के लिए युद्ध में अस्थायी सीजफायर का समर्थन कर रहा है और 7 अक्टूबर को इजरायल पर घातक हमले में हमास द्वारा बंधक बनाए गए नागरिकों की रिहाई का पक्षधर है.  वहीं हमास ने अमेरिका के इस कदम की निंदा की है.

गाजा युद्ध में अब तक 17,487 मौतें
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूएई की ओर से पेश तत्काल मानवीय युद्ध विराम मसौदे में पर्याप्त संशोधन की पेशकश की थी, जिसमें 7 अक्टूबर के हमास हमलों की निंदा भी शामिल थी, जिसके बारे में इजरायल का कहना है कि इसमें 1200 लोग मारे गए थे और 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था. इस बीच हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को इजरायली हमलों में 350 लोगों के मारे जाने की सूचना दी. जिसके बाद यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 17,487 हो गई है.  


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...