भारत में होगी कंडोम की किल्लत, परिवार नियोजन पर पड़ेगा बुरा असर, मंत्रालय ने कही ये बात
File Photo


नई दिल्ली : भारत में कंडोम की किल्लत होने वाली है. ऐसा हम नहीं बल्कि एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया जा रहा है. जिसके बाद भारत का परिवार नियोजन कार्यक्रम बुरी तरह से प्रभावित होगा. दरअसल केंद्रीय खरीद एजेंसी, सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज सोसाइटी (CMSS) समय पर गर्भ निरोधकों की आपूर्ति करने में विफल रही है.

रिपोर्ट्स में कहा गया कि अखिल भारतीय कंडोम निर्माता संघ जिसमें कंडोम ब्रांड 'निरोध' बनाने वाली कंपनी भी शामिल है, ने सरकार को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी थी कि CMSS कंडोम की खरीद में विफल रही है. लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस तरह की रिपोर्टों को गलत और भ्रामक बताया है.

मंत्रालय का कहना है कि सरकार के गर्भ निरोधकों का जो वर्तमान स्टॉक है, वो राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. CMSS मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए विभिन्न दवाएं और चिकित्सा सामानों को खरीदता है और उसके टेंडर प्रक्रिया और आपूर्ति स्थिति की बारीकी से निगरानी की जाती है.

सरकार के पास पर्याप्त कंडोम
नई दिल्ली स्थित CMSS, एक स्वायत्त निकाय है जो केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत आता है. केंद्रीय खरीद एजेंसी राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम और राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के लिए कंडोम खरीदती है. सीएमएसएस ने मई, 2023 में परिवार नियोजन कार्यक्रम के लिए 5.88 करोड़ कंडोम खरीदे हैं. सरकार के पास वर्तमान में जितने कंडोम हैं, वो परिवार नियोजन कार्यक्रम की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें