फिर लौटा कोरोना वायरस, इस देश मामले बढ़ने के बाद मास्क लगाने का किया आग्रह
File Photo


सिंगापुर : कोरोना वायरस के मामले के बार फिर से बढ़ने लगे हैं. कोविड-19 से जुड़े नए वेरिएंट से सांस के संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया की सरकारों ने इसे नियंत्रित करने के लिए पुराने उपायों को वापस लागू करने का फैसला किया है. सभी आने जाने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर मास्क पहनने का आग्रह किया गया है और बुखार की जांच करने के लिए थर्मल स्कैनर भी फिर से चालू होंगे.

सरकारें कई तरह के रोगाणुओं, जैसे कि कोविड वेरिएंट, फ्लू, निमोनिया और अन्य सांस के रोग पैदा करने वालों को धीमा करने का लक्ष्य रख रही हैं. जो स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर दबाव डालने की क्षमता रखते हैं.  सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के तेजी से फैलने का कारण बताते हुए कहा कि मामलों में बढ़ोतरी कई कारकों के कारण हो सकती है.

वेबसाइट पर कहा गया कि BA.2.86 के एक वेरिएंट JN.1 से संक्रमित मामले मौजूदा वक्त में सिंगापुर में 60 प्रतिशत से अधिक COVID-19 मामलों के लिए जिम्मेदार हैं. जबकि BA.2.86 और इसके वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 21 नवंबर 2023 को रुचि के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है.

एमओएच ने कहा कि मौजूदा वक्त में वैश्विक या स्थानीय स्तर पर कोई संकेत नहीं है कि BA.2.86 या JN.1 अन्य कोविड वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक है या अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनते हैं. उधर इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इंडोनेशियाई लोगों से अनुरोध किया है कि वे उन क्षेत्रों में अपनी यात्रा की योजना को रोक दें, जहां कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. मलेशिया में पिछले एक हफ्ते में कोविड मामले लगभग दोगुने हो गए हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें