टीम इंडिया के 3 फॉर्मेट के कप्तानों में टी 20 का कप्तान पास, अब ODI वाले की बारी, मुश्किल में फंसे रोहित शर्मा
रोहित शर्मा, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव


नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका के दौरे पर तीन कप्तान के फॉर्मुले के साथ खेलेगी. टीम इंडिया को इस दौरे पर टी20 सीरीज के बाद वनडे और फिर टेस्ट में खेलना है. सूर्यकुमार यादव को टी20 की कमान दी गई थी जबकि वनडे में केएल राहुल और रोहित शर्मा टेस्ट टीम की कप्तानी करेंगे. तीन मैचों की टी20 सीरीज के बाद इतने ही वनडे मुकाबले खेले जाएंगे. दौरे का अंत दो टेस्ट मैच की सीरीज के साथ होगा.

साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर भारतीय टीम के लिए मुकाबले हमेशा से ही मुश्किल रहे हैं. टीम इंडिया इस बार तीन अलग अलग कप्तान के साथ तीनों फॉर्मेट में खेलने पहुंची है. पहला इम्तिहान सूर्यकुमार यादव का था जिसे उन्होंने अच्छे से पास किया. 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था. दूसरे मुकाबले में भारत को मेजबान टीम के खिलाफ हार मिली. तीसरा मुकाबला कप्तान सूर्युकमार यादव की धमाकेदार शतकीय पारी और कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने जीता. सीरीज का अंत 1-1 की बराबरी पर हुआ.

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम पहली बार वनडे में खेलने उतरेगी. कप्तानी का जिम्मा केएल राहुल के हाथों में दिया गया है. टीम से बाहर होने से लेकर चोट की वजह से टीम में जगह बनाने तक को तरस चुके इस खिलाड़ी पर अब बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. चयनकर्ता केएल राहुल को भविष्य का वनडे कप्तान मान कर चल रहे हैं. उनको बतौर विकेटकीपर प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है.

तीसरे कप्तान की चुनौती मुश्किल
टी20 और वनडे में भारतीय टीम का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछले कुछ सालों में अच्छा रहा है. टेस्ट एक ऐसा फॉर्मेट है जहां प्रोटियाज टीम अपने घर पर बेहद खतरनाक हो जाती है. 1992 से लेकर अब तक भारत ने साउथ अफ्रीका के साथ उसके घर पर 8 बार सीरीज खेली है. इस दौरान सिर्फ 1 टेस्ट सीरीज को बराबर किया है बाकी हर बार टीम इंडिया हार कर ही वापस लौटी. रोहित शर्मा के सामने पुराने रिकॉर्ड को बदलने का मौका होगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)



अधिक खेल की खबरें