coronavirus in india : 24 घंटे में 841 नए केस, 3 की मौत, 227 बाद से आए सबसे ज्यादा मामले
File Photo


नई दिल्ली : देश में रविवार को कोरोना वायरस के 841 नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले 227 दिनों या सात महीनों में सबसे अधिक है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में सक्रिय मामले पिछले दिन के 3,997 थे जो बढ़कर 4,309 हो गए हैं. देश में वायरस के कारण तीन नई मौतें भी हुईं, जिनमें केरल, कर्नाटक और बिहार में एक-एक मौत हुई है. इससे पहले शनिवार को भारत में कोविड के 743 नए मामले आए थे.

सर्दी और जेएन.1 वैरिएंट बने बढ़ोतरी की वजह!
देश में कोरोना वायरस जेएन.1 सब-वेरिएंट के आने और सर्द मौसम की वजह से मामलों में तेजी आई है. जनवरी 2020 में कोविड के प्रकोप के बाद से, भारत में 4.50 करोड़ (4,50,13,272) मामले और 5,33,361 मौतें हुई हैं. मामलों में हालिया वृद्धि के बावजूद, भारत की रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत के उच्च स्तर पर बनी हुई है, जिसमें 4.44 करोड़ (4,44,75,602) लोग बीमारी से उबर चुके हैं.

लोगों से प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश ने अपने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में कोविड-19 टीकों की 220.67 करोड़ से अधिक खुराकें दी हैं. ऐसे समय में जब देश नए साल का स्वागत करने की तैयारी कर रहा है, स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हैं और हालात पर बारीकी से निगरानी बनाए हुए हैं.

विशेषज्ञों ने बीमारियों से ग्रसित लोगों और बुजुर्गों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और फेस मास्क पहनने की सलाह दी है. अब तक, शुक्रवार तक नौ राज्यों से JN.1 सब-वेरिएंट के 178 मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक संख्या गोवा में 47 और उसके बाद केरल में 41 दर्ज की गई है. अन्य राज्य जहां जेएन.1 मामले पाए गए हैं वे हैं - गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, महाराष्ट्र में नौ, राजस्थान और तमिलनाडु में चार-चार, तेलंगाना से दो और दिल्ली से एक शामिल हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...