वेंकैया नायडू और अभिनेता चिरंजीवी समेत 5 हस्तियों को पद्म विभूषण, राम नाईक- मिथुन को पद्म भूषण
File Photo


नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया है. साल 2024 के लिए पांच हस्तियों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 110 को पद्म श्री सम्मान देने का ऐलान किया गया है. पुरस्कार पाने वालों में 30 महिलाएं भी शामिल हैं.

पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और अभिनेता चिरंजीवी को पद्म विभूषण जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री राम नाईक और अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को पद्म भूषण देने का ऐलान किया है.

केंद्र सरकार ने जिन पांच हस्तियों को पद्म विभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया है. इनमें पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अलावा हिंदी फिल्म जगत की दिग्गज अभिनेत्री वैजयंती माला, प्रसिद्ध नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम, दिग्गज अभिनेता चिरंजीवी और सुलभ शौचालय के फाउंडर बिंदेश्वर पाठक (मरणोपरांत) शामिल हैं.

पूरी लिस्ट देखने के लिए नीचे क्लिक करें..

केंद्र सरकार ने जिन 17 हस्तियों को पद्म भूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया है. उनमें सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज फातिमा बीवी (मरणोपरांत) भी शामिल हैं. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री राम नाईक, अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और ताइवान की फॉक्सकॉन कंपनी के चेयरमैन यंग लिउ को भी पद्मभूषण से सम्मानित करने का ऐलान किया है. इसके अलावा इस सूची में उद्योगपति सीताराम जिंदल, वरिष्ठ कार्डियोलोजिस्ट अश्विन बालचंद मेहता, पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यव्रत मुखर्जी, संगीतकार प्यारेलाल शर्मा, पॉप म्यूजिक की क्वीन के नाम से मशहूर उषा उत्थुप, एक्टर विजयकांत और पूर्व राज्यसभा सांसद ओलानचेरी राजगोपाल के नाम भी हैं.

यहां देखें पद्म विजेताओं की पूरी प्रोफाइल: PDF देखें

पद्म श्री से सम्मानित होने वालों में चामी मुर्मू, आदिवासी कल्याण कार्यकर्ता जागेश्वर यादव, पर्यावरणविद दुखू माझी, चिकित्सक हेमचंद मांझी, सामाजिक कार्यकर्ता संगथंकिमा और गुरविंदर सिंह जैसे नाम शामिल हैं. बता दें कि पद्म पुरस्कारों के लिए केंद्र सरकार ने कुल 132 हस्तियों की लिस्ट जारी की है.

किन लोगों को मिलता है ये सम्मान?

- ये पुरस्कार कला, साहित्य, शिक्षा, खेल-कूद, चिकित्सा, समाज सेवा, विज्ञान, इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सेवा, व्यापार और उद्योग समेत विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धि या सेवाओं के लिए दिए जाते हैं. ये पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं...

1. पद्म विभूषण : असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए.

2. पद्म भूषण : उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए.

3. पद्म श्री : विशिष्ट सेवा के लिए.

- गृह मंत्रालय के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र होता है. हालांकि, सरकारी कर्मचारी इन पुरस्कारों के लिए तब तक पात्र नहीं हैं, जब तक वो पद पर हैं. हालांकि, इसमें डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छूट है.

कब होती पद्म पुरस्कारों की घोषणा?

- पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाती है. हालांकि, 1978, 1979 और 1993 से 1997 तक इनकी घोषणा किन्हीं कारणों की वजह से गणतंत्र दिवस के मौके पर घोषित नहीं हुए थे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...