चीन में पैसे देकर मरे हुए अपने लोगों से मुलाकात और बातचीत कर सकते हैं आप !
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली :  क्या कोई मरा हुआ व्यक्ति जीवित हो सकता है? अगर ये संभव होता तो शायद किसी के मर जाने के दुख में परिवारों में मातम ही न होता. लेकिन चीन में इन दिनों लोग पैसे देकर अपने मृत परिजनों को 'पुनर्जीवित' कर रहे हैं. अब आप सोचेंगे कि भला ये कैसे संभव है? तो इसका जवाब है- तकनीक से.

कैसे मर चुके परिजनों से बात कर रहे लोग?
दरअसल, चीन में इन दिनों एक अलग ही चलन चल पड़ा है जिसमें लोग पैसे देकर अपने मर चुके परिजनों के एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अवतार बनवा रहे हैं. हांग्जो डेली ने बताया है कि मृतकों को "पुनर्जीवित" करने के लिए एआई सेवा कारगर हो रही हैं. लोग उन सेवाओं पर 5,000 (यूएस $ 700) और 10,000 युआन के बीच खर्च कर रहे हैं.

'घोस्ट बॉट' के रूप में पहचाने जाते हैं
इन अवतारों को "घोस्ट बॉट" के रूप में भी जाना जाता है. एआई फर्म, सुपर ब्रेन के संस्थापक, झांग ज़ेवेई ने कहा कि तकनीकी बुनियादी अवतार बनाने में सक्षम है जो कि हैं मृतक की सोच और बोलने के पैटर्न की नकल कर सकता है.

मई 2023 में पूर्वी चीन के जियांगसू प्रांत में कंपनी स्थापित करने के बाद से, उनकी टीम ने 30 सेकंड की ऑडियो विजुअल कंटेंट से हजारों परिवारों के लिए उनके मृत परिजन को डिजिटल रूप से पुनर्जीवित करने में मदद की है. उनके आधे से अधिक क्लाइंट बुजुर्ग माता-पिता हैं जिन्होंने अपने बच्चों को खो दिया है.

एआई हीलिंग बनाता है एक चैट बॉक्स
झांग ने कहा, "चीन में बहुत सारे लोग हैं, जिनमें से कई भावनात्मक जरूरतों वाले हैं. हर क्लाइंट की अलग-अलग जरूरतें होती हैं, हम कस्टमाइज्ड काउंसलिंग सर्विस देते हैं.  

एआई हीलिंग एक चैट बॉक्स बनाने के लिए आवाजों को क्लोन करता है और डिजिटल पोर्ट्रेट एक बुद्धिमान बोलने वाले के साथ-साथ एक 3डी डिजिटल मानव मॉडल को सपोर्ट करने के लिए प्रोफाइल इमेज दी है. झांग की टीम ने 600 से अधिक परिवारों को एआई हीलिंग सेवा सफलतापूर्वक प्रदान की है. उनकी फीस 5,000 से 10,000 युआन  (60 हजार रुपये से 1.16 लाख रुपये) तक है. उन्होंने कहा कि क्लाइंट्स को मृतक की तस्वीरें, वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग साझा करना जरूरी था.  

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें