लोकसभा चुनाव : राजस्थान कांग्रेस 27-28 फरवरी को जारी कर सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट, ये हो सकते नाम
File Photo


जयपुर : लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही राजस्थान की राजनीति गरमाने लगी है. राजस्थान कांग्रेस में टिकटों को लेकर हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस आगामी 27 और 28 फरवरी को राजस्थान के अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है. 27 और 28 फरवरी को दिल्ली में सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक है. बैठक में लोकसभा प्रत्याशियों के नाम तय हो सकते हैं. इनमें राजस्थान के प्रत्याशियों के नामों पर भी मुहर लग सकती है. पार्टी की राजस्थान लोकसभा कोऑर्डिनेटर और प्रदेश इलेक्शन कमेटी ने एआईसीसी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है.

पार्टी के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक इस रिपोर्ट में सभी लोकसभा क्षेत्र के दावेदारों का नाम शामिल किए गए हैं. अजमेर से विकास चौधरी, रामचंद्र चौधरी व रामनिवास गावड़िया और भरतपुर से भजनलाल जाटव तथा संजना जाटव ने दावेदारी जताई है. चूरू से राम सिंह कस्वा, कृष्णा पूनिया व नरेंद्र बुडानिया और झालावाड़ से प्रमोद जैन भाया और रामनारायण मीणा ने दावेदार हैं. झुंझुनू से बृजेंद्र ओला या आकांक्षा ओला व दिनेश सुंडा और जोधपुर से मानवेंद्र सिंह जसोल तथा महेंद्र बिश्नोई की मजबूत दावेदारी है.

कोटा से अशोक चांदना, शांति धारीवाल और रामनारायण मीणा दावेदार हैं. अलवर से ललित यादव, डॉ. करण सिंह यादव व भंवर जितेंद्र सिंह और बाड़मेर से हेमाराम चौधरी, कर्नल सोनाराम तथा प्रभा चौधरी ने दावेदारी जता रखी है. भीलवाड़ा से धीरज गुर्जर, रामलाल जाट व राजेंद्र त्रिवेदी और बीकानेर से शिमला नायक तथा गोविंद राम मेघवाल दावेदार हैं. जबकि दौसा से मुरारीलाल मीणा, कमल मीणा और ओमप्रकाश हुडला टिकट के लिए अग्रिम पंक्ति में हैं.

श्रीगंगानगर से कुलदीप इंदौरा, शिमला नायक व भरत मेघवाल और जयपुर ग्रामीण से मनीष यादव, जसवंत गुर्जर तथा अनिल चोपड़ा का नाम दावेदारों में आगे है. जालोर से वैभव गहलोत व रतन देवासी और करौली-धौलपुर से अनीता जाटव, ममता भूपेश और लक्खीराम बैरवा दौड़ में शामिल हैं. जाट राजनीति के केन्द्र नागौर से राघवेंद्र मिर्धा, मनीष मिर्धा व चेतन डूडी और पाली से दिव्या मदेरणा तथा संगीता बेनीवाल के नाम दावेदारी में है. दूसरी तरफ सीकर से महादेव सिंह खंडेला, सीताराम लांबा और कैप्टन अरविंद चौधरी मजबूत दावेदार हैं. टोंक-सवाई माधोपुर से पार्टी सचिन पायलट या हरीश मीणा को अपना प्रत्याशी बना सकती है.

राजधानी जयपुर से प्रताप सिंह खाचरियावास, डॉ. महेश जोशी, रफीक खान और स्वर्णिम चतुर्वेदी टिकट के लिए अपना दावा ठोक रहे हैं. जबकि आदिवासी बाहुल्य बांसवाड़ा-गरपुर में कांग्रेस पार्टी भारतीय आदिवासी पार्टी के साथ समझौता कर सकती है. हालांकि बांसवाड़ा डूंगरपुर सीट से अर्जुन बामनिया कांग्रेस के प्रबल दावेदार हैं लेकिन वहां समझौते के आसार ज्यादा हैं. मेवाड़ के चित्तौड़गढ़ से उदयलाल आंजना और राजसमंद से सुदर्शन सिंह रावत प्रबल दावेदार हैं. 27 और 28 फरवरी को होने वाली सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की मीटिंग में प्रत्याशियों की सूची जारी होने की संभावना जताई जा रही है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...