IND vs ENG  : भारत ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराया, सीरीज पर कब्ज़ा
टीम इंडिया


नई दिल्ली :  भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. रांची में खेला गया चौथा टेस्ट टीम इंडिया ने 5 विकेट से अपने नाम किया. इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाई थी. इसके बाद विशखापत्तनम, राजकोट और फिर रांची में खेले गए मैच में लगातार तीसरी जीत हासिल करने के साथ ही सीरीज पर अपनी नाम लिख दिया. यह मुकाबला एक खिलाड़ी ने 131 गेंद में पलट दिया और इंग्लैंड की टीम के जबड़े से जीत छिन गई.

रांची में खेले गए सीरीज के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी. जो रूट की शतकीय पारी की बदौलत टीम ने पहली पारी में 353 रन बनाया. भारत पहली पारी में मुश्किल में फंस गया था और टीम ने 177 रन पर 7 विकेट गंवा दिए लेकिन यहां कुलदीप यादव और ध्रुव जुरेल की साझेदारी ने भारत को 307 रन तक पहुंचाया. 46 रन की बढ़त लेकर दूसरी पारी में खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम महज 145 रन पर ही सिमट गई. आर अश्विन ने 5 विकेट झटके जबकि कुलदीप ने 4 विकेट अपने नाम किए.

131 बॉल ने कैसे पलट दिया मैच
भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 177 रन पर अपने 7 विकेट गंवा चुकी थी. यहां से एक भी विकेट गिरने का मतलब था टीम इंडिया मेहमान टीम से खिलाफ बड़े अंतर से पिछड़ जाती. कुलदीप यादव ने ध्रुव जुरेल के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी कर डाली. 131 गेंद का सामना करते हुए 2 चौके की मदद से 28 रन बनाए. कुलदीप यादव की पारी ने मैच का पासा पलट दिया. इंग्लैंड महज 46 रन की बढ़ ले पाया और मैच उनके हाथ से फिसल गया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें