होली और रमजान को लेकर DGP ने पुलिस अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश, सुरक्षा के मद्देनजर CCTV व ड्रोन से होगी निगरानी
बैठक करते डीजीपी प्रशांत कुमार


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में एक तरफ लोकसभा चुनाव और दूसरी तरफ ईद व होली के त्योहार को लेकर पुलिस के सामने कानून-व्यवस्था की बड़ी चुनौती सामने है। इस दौरान प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रविवार यानी 10 मार्च को डीजीपी प्रशांत कुमार ने पुलिस प्रसाशन को इन अवसरों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।


उन्होंने अपने निर्देश में कहा कि, “पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी होली और ईद के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखें। इसके लिए वो सभी जिलों में शांति समितियों की बैठकें करने के साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारी धर्मगुरुओं से निरंतर संवाद कर समस्त कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर लें। कहीं भी किसी प्रकार की समस्या लगे तो उसका समय से पहले समाधान सुनिश्चित करा लिया जाए। इसके साथ ही रमजान व ईद के मौके पर कहीं भी किसी नई परंपरा की अनुमति न देने का कड़ा निर्देश भी दिया।

अवांछित तत्वों के विरुद्ध कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही का आदेश
डीजीपी प्रशांत कुमार ने इस पूरे मामले के समीक्षा की जिम्मेदारी एडीजी जोन, पुलिस आयुक्त, आइजी व डीआइजी रेंज, एसएसपी व एसपी को दिया है। इन सभी अधिकारीयों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि हर थाने पर उपलब्ध त्योहार रजिस्टर का अध्ययन कर उसी के अनुरूप सुरक्षा का प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। जो भी अवांछित तत्व हैं उनके विरुद्ध कड़ी निरोधात्मक कार्यवाही भी की जाए।

CCTV व ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी
उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में जिन जगहों पर विवाद या कोई घटना हुई हो उन जगहों की समीक्षा करते हुए वहां पर अतिरिक्त पुलिस बल का प्रबंध किया जाए। साथ ही ऐसे स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों व ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी सुनिश्चित किया जाए और वहां नियमित गश्त भी कराई जाए।
 
सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी निगरानी का निर्देश
डीजीपी प्रशांत कुमार ने आगे कहा कि जितने भी प्रमुख स्थान हैं वहां पर यूपी 112 की पीआरवी तैनात की जाए। इसके अलावा सोशल मीडिया का भी निरंतर निगरानी किया जाए। इंटरनेट पर मौजूद ऐसे विभिन्न प्लेटफार्म पर पोस्ट किये जा रहे संदेशों व वीडियो पर कड़ी निगरानी रखी जाए।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें