चुनाव आयोग आज करेगा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 बजे होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस
File Photo


नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव के लिए कब मतदान होगा और कब वोटों की गिनती के साथ चुनाव नतीजे साफ होंगे? देशभर में लोगों का इंतजार खत्म करते हुए निर्वाचन आयोग आज चुनाव की तारीखों का ऐलान करने वाला है. चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी.

बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है. ऐसे में नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है. वहीं आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभाओं का कार्यकाल जून में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से सात चरणों में मतदान हुआ था. वहीं 23 मई को वोटों की गिनती के साथ ही चुनाव नतीजे साफ हो गए थे.

12 लाख पोलिंग बूथ, 9 करोड़ वोटर
निर्वाचन आयोग ने 2014 में भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए संवाददाता सम्मेलन बुलाए जाने की सूचना एक दिन पहले दी थी. संवाददाता सम्मेलन के लिए पत्रकारों को एक दिन पहले शाम को निमंत्रण भेजा गया था. आगामी चुनावों में 12 लाख से अधिक मतदान केंद्रों पर करीब 97 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं.

पिछले संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 303 सीटें जीती थी, जबकि कांग्रेस को 52 सीट मिली थीं. वह लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं जुटा पायी थी. वहीं आगामी संसदीय चुनाव को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) के लिए ‘करो या मरो’ के मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है.

 ‘ओपीनियन पोल’ के अनुसार, बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन आगामी चुनावों में ‘ऐतिहासिक जनादेश’ की ओर बढ़ रहा है. इसमें अनुमान लगाआ गया है कि एनडीए को 543 सदस्यीय लोकसभा में 411 सीट मिल सकती हैं, जिसमें से अकेले बीजेपी को रिकॉर्ड 350 सीट मिल सकती हैं. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें