SRH vs RCB : 250वें मैच में RCB ने दर्ज की दूसरी जीत, SRH को 35 रन से दी पटखनी
आरसीबी की एक महीने बाद दूसरी जीत


नई दिल्ली : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अपने 250वें आईपीएल मैच को यादगार बना दिया. आरसीबी ने सनराइजर्स हैदराबाद को 35 रन से हराकर आईपीएल 2024 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. विराट कोहली और रजत पाटीदार की अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी की बदौलत आरसीबी ने हैदराबाद को उसी के घर में हरा दिया. आरसीबी की 9 मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि हैदराबाद की 8 मैचों में यह तीसरी हार है. हार के साथ हैदराबाद के लगातार 4 मैचों से आ रहा विजय रथ भी रूक गया. आरसीबी ने पिछली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया. दोनों टीमें इस सीजन बेंगलुरु में भिड़ी थीं जहां हाईस्कोरिंग मैच में हैदराबाद ने आरसीबी को 25 रन से हराया था. आरसीबी की एक महीने बाद दूसरी जीत मिल है. उसे इस सीजन 25 मार्च को पहली जीत मिली थी.

207 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद ने 8 विकेट पर 171 रन ही बना सकी. उसकी शुरुआत बेहद खराब रही. विस्फोटक ओपनर ट्रेविस हेड को विल जैक्स ने कर्ण शर्मा के हाथों कैच कराकर हैदराबाद को बड़ा झटका दिया. हेड 3 गेंदों पर एक रन बना सके. अभिषेक शर्मा ने 13 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली. उन्हें यश दयाल ने दिनेश कार्तिक के हाथों विकेट के पीछे लपकवाया. एडेन मार्करम कुछ खास कमाल नहीं कर सके और 8 गेंदों पर 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. हेनरिक क्लासेन को भी स्वपनिल सिंह ने ग्रीन के हाथों 7 रन पर कैच कराया. कप्तान पैट कमिंस छोटी गेंद पर गच्चा खा गए और 15 गेंदों पर 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हें कैमरन ग्रीन ने सिराज के हाथों कैच कराया. भुवनेश्वर 13 रन बनाकर आउट हुए.

पाटीदार और कोहली ने जड़े अर्धशतक
इससे पहले, रजत पाटीदार की विस्फोटक पारी और विराट कोहली की संयमित अर्धशतकीय पारी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 7 विकेट पर 206 रन का स्कोर खड़ा किया. पाटीदार (20 गेंदों पर 50 रन) ने कोहली (43 गेंदों पर 51 रन) के साथ 65 रनों की साझेदारी में सबसे ज्यादा रन बटोरे. कोहली का ध्यान अपने साथी खिलाड़ी को स्ट्राइक देने पर लगा था. कैमरन ग्रीन (20 गेंदों पर नाबाद 37 रन) और स्वप्निल सिंह (छह गेंदों पर 12 रन) ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाकर आरसीबी को 200 रन के पार पहुंचाया.

कोहली और डुप्लेसी ने तेजी से रन जोड़े
कोहली और फाफ डुप्लेसी (12 गेंद में से 25 रन) ने हैदराबाद की टीम के गेंदबाजों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए तेजी से रन जोड़े. इससे सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने अपने पहले ही ओवर में 19 रन लुटा दिए. आरसीबी ने पहली 18 गेंदों पर बिना किसी नुकसान के 43 रन बना लिए थे लेकिन फिर भी पावरप्ले में एक विकेट गंवाकर 61 रन ही बना सकी. डुप्लेसी जहां टी नटराजन की धीमी शॉर्ट गेंद पर धोखा खाकर मिड ऑफ पर ऐडन मार्कराम को कैच देकर पवेलियन पहुंचे.

आरसीबी ने 7 ओवर में 2 विकेट पर 65 रन बनाए
विल जैक्स (छह गेंद में नौ रन) लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय की गेंद को स्लॉग स्वीप करने की कोशिश में आउट हो गए. इस तरह आरसीबी का स्कोर सात ओवर में दो विकेट पर 65 रन हो गया. फिर कोहली और पाटीदार ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. पावरप्ले के बाद स्पिनरों ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाने में सफलता हासिल की. आरसीबी के लिए इस मुश्किल स्थिति में जैसे ही कोहली स्ट्राइक रोटेट करने पहुंचे पाटीदार ने 11वें ओवर में मार्कंडेय की गेंद पर लगातार चार छक्के जड़कर दबाव कम किया. पाटीदार ने पहले दो छक्के लांग ऑन और लांग ऑफ पर लगाए. इसके बाद मार्कंडेय की गुगली को मिड विकेट के ऊपर भेज दिया. उन्होंने चौथा छक्का एक्स्ट्रा कवर के ऊपर लगाया.

रजत पाटीदार ने 19 गेंदों पर जड़ी फिफ्टी
रजत पाटीदार को अपने अर्धशतक तक पहुंचने में महज 19 गेंद लगी तो वहीं आईपीएल के सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ियों में शीर्ष पर चल रहे कोहली ने 50 रन बनाने के लिए 37 गेंद का सामना किया. सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सत्र में तीन बार 250 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बदायूं के बीजेपी प्रत्याशी दुर्विजय शाक्य के समर्थन ... ...