उत्तरी अफ्रीका के देश सूडान में तख्तापलट के बाद फौजी हुकूमत
फाइल फ़ोटो


खारतूम (सूडान) : अफ्रीका महाद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित मुस्लिम देश सूडान में सैन्य तख्तापलट हो गया है. वहाँ की सेना ने सोमवार को प्रधानमंत्री अब्दाला हमदोक को गिरफ्तार करने के कुछ घंटों बाद कार्यवाहक सरकार को बर्खास्त कर सत्ता पर कब्जा कर लिया. इस दौरान हुई गोलीबारी में 7 लोगों की मौत हो गई. इस तख्तापलट की अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपीय संघ ने निंदा की है. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि बाइडन प्रशासन ने सूडान को दी जाने वाली 70 करोड़ डॉलर की सहायता राशि को निलंबित कर रहा है.


दरअसल, सोमवार को सेना ने प्रधानमंत्री अब्दाला हमदोक समेत कई सीनियर अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया. सभी को किसी अज्ञात जगह लेकर गई. इसके बाद हजारों लोग इस तख्तापलट के विरोध में सड़कों पर आ गए. सुरक्षा बलों ने भीड़ पर गोली चलाई, जिसमें सात प्रदर्शनकारी मारे गए और 130 लोग घायल हो गए.

जनरल अब्देल फतह बुरहान ने टेलीविजन पर दिए संदेश में घोषणा की कि देश की सत्तारूढ़ स्वायत्तशासी परिषद् और प्रधानमंत्री अब्दाला हमदोक के नेतृत्व वाली सरकार को भंग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राजनीतिक धड़ों के बीच झगड़े के चलते सेना को हस्तक्षेप करने को बाध्य होना पड़ा लेकिन उन्होंने देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया पूरा करने का संकल्प जताया और कहा कि नयी सरकार सूडान में चुनाव कराएगी.

सत्ता पर सेना के कब्जे के विरोध में हजारों लोग राजधानी खार्तूम और इसके पास के शहर ओमडर्मन में सड़कों पर उतरे. ऑनलाइन साझा किए गए वीडियो में दिख रहा है कि प्रदर्शनकारी सड़कें जाम कर रहे हैं और टायरों में आग लगा रहे हैं, वहीं सुरक्षा बल उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दाग रहे हैं. प्रदर्शनकारियों को नारे लगाते सुना जा सकता है . 


अधिक विदेश की खबरें