उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव : 5 में से 4 सीटों पर BJP का कब्ज़ा, 1 पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे
File Photo


लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर उत्तर प्रदेश विधान परिषद के चुनाव में परचम लहराया है. दरअसल, यूपी विधान परिषद की 5 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने 4 सीटों पर कब्जा जमाया है. इसमें 3 स्नातक और 2 शिक्षक निर्वाचन सीटें शामिल हैं. वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

बता दें कि यूपी विधान परिषद के कानपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और इलाहाबाद-झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए बीते 30 जनवरी को प्रदेश के 39 जिलों में वोट डाले गए थे.

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक चुनाव में बीजेपी की जीत हुई है. इलाहाबाद-झांसी शिक्षक एमएलसी सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी ने 1403 वोटों से जीत हासिल की है. दूसरी वरीयता के वोटों की गिनती के बाद यहां हार-जीत का फैसला हुआ है.

कानपुर शिक्षक 
एमएलसी सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे
सूत्रों के मुताबिक, कानपुर शिक्षक एमएलसी सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी राज बहादुर चंदेल की जीत तय  मानी जा रही है. अभी आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा होनी बाकी है. आधिकारिक ऐलान के बाद विजयी प्रत्याशी को सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक निर्वाचन सीट पर बीजेपी प्रत्याशी डॉ. जयपाल सिंह विजयी घोषित हुए हैं. बीजेपी प्रत्याशी डॉ. जयपाल सिंह ने समाजवादी पार्टी के शिव प्रताप सिंह को 51,257 वोटों से हराया. बीजेपी के जयपाल सिंह को 66,179 वोट मिले, जबकि सपा के शिव प्रताप सिंह ने महज 14,922 वोट पाए.

कानपुर स्नातक निर्वाचन सीट पर बीजेपी प्रत्याशी अरुण पाठक ने जीत हासिल की है. अरुण पाठक को 62,501 वोट मिले हैं. उन्होंने 53,185 वोटों से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी कमलेश यादव को हरा दिया.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें