कई राज्यों में निकली शिक्षक भर्ती, 59000 से ज्यादा है पद, जल्द करें अप्लाई
File Photo


टीचर बनने की चाह रखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. देश के कई राज्‍यों में टीचर्स की बंपर भर्तियां निकली हैं. अलग- अलग राज्‍यों में 59000 से अधिक टीचर्स की नौकरियां निकली हैं. इन पदों के लिए अलग-अलग योग्‍याताएं निर्धारित की गई हैं. अभ्‍यर्थियों को इसकी पूरी डिटेल्‍स देखकर आवेदन करना चाहिए.

BPSC Teacher Vacancy in Bihar: सिर्फ बिहार में 46000 वैकेंसी
बिहार में एक बार फिर से टीचर भर्ती की प्रकिया शुरू हो गई है. बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission, BPSC)ने टीचर भर्ती का विज्ञापन भी जारी कर दिया है. इसमें प्रधानाध्यापक और प्रधान शिक्षकों की भर्तियां होनी हैं. बिहार के माध्‍यमिक उच्‍च माध्‍यमिक स्‍कूलों में कुल 6061 प्रधानाध्‍यापकों की भर्तियां होनी हैं. जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया 11 मार्च से शुरू होगी. इच्‍छुक उम्‍मीदवार 2 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा बिहार के प्राथमिक विद्यालयों यानि प्रायमरी स्‍कूलों में प्रधान शिक्षकों के 40247 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्‍यर्थियों को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in विजिट करना होगा. इस तरह सिर्फ बिहार में ही 46000 से अधिक पदों पर नौकरियां निकली हैं.

Teacher Bharti: तेलंगाना में 11062 से अधिक भर्तियां
तेलंगाना में शिक्षकों व स्‍कूली सहायकों के 11000 से अधिक पदों पर नौकरियां निकली हैं. यहां ये भर्तियां जिला चयन समिति के जरिये की जाएंगी. बता दें कि सरकारी व स्‍थानीय निकाय के स्‍कूलों में स्‍कूली सहायकों, माध्‍यमिक श्रेणी के शिक्षकों व भाषा पंडितों की भर्तियां होनी हैं. 26 फरवरी 2024 को वर्तमान सरकार ने 11062 पदों पर इन भर्तियों के लिए अनुमति दी थी. इनमें 4957 शिक्षक, प्राथमिक स्‍तर पर 796 विशेष शिक्षक और उच्‍च प्राथमिक स्‍तर पर 220 विशेष शिक्षकों की होनी हैं. इन पदों पर आवेदन शुरू हैं, जो दो अप्रैल 2024 तक चलेंगे. अभ्‍यर्थियों की उम्र न्‍यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 46 वर्ष तय की गई है. इन नियुक्तियों के लिए 11 शहरों में ऑनलाइन परीक्षा होगी. इन पदों के आवेदन के लिए 1000 रुपये शुल्‍क निर्धारित है.

Shikshak Bharti 2024: ओडिशा में टीचर्स की नौकरियां
ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन ने टीचर्स की भर्तियां निकाली हैं. ये नौकरियां पोस्‍टग्रेजुएट शिक्षकों के लिए निकाली गई हैं. कुल 1375 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 मार्च है. इन पदों के लिए आवेदन ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in के जरिये किया जा सकता है.

Teacher jobs in Punjab: पंजाब में भी भर्तियां
पंजाब के चंडीगढ़ में भी टीचर के 303 पदों पर भर्तियां निकली हैं. यहां शिक्षा विभाग ने ट्रेंड ग्रेजुएट शिक्षक (TGT)के पदों पर नौकरियां निकाली हैं. आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 मार्च 2024 है. फॉर्म भरने के लिए अभ्‍यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट chdeducation.gov.in पर विजिट करना होगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें