रूस आतंकी हमले में अब तक 150 लोगों की मौत, 11 गिरफ्तार, यूक्रेन पर गहराया शक
रूस में बड़ा आतंकी हमला


मॉस्को : रूस के मॉस्को में एक कॉन्सर्ट हॉल आतंकी हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर लगभग 150 हो गई है. वहीं, इस हमले में घायलों की संख्या 120 से ज्यादा है. रूसी स्थानीय मीडिया के हवाले से अधिकारियों बताया है कि अब तक इस 11 लोगों को हिरासत में लिया है, जांच समिति ने कहा कि हिरासत में लिए गए लोगों में से चार सीधे तौर पर उस हमले में शामिल थे.

रूसी एजेंसियों और कई नेताओं का आरोप है कि इस हमले की तार यूक्रेन से जुड़ा हुआ है, हालांकि इस्लामिक स्टेट समूह ने बयान जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. एक अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अमेरिकी एजेंसियों ने पुष्टि की है कि हमले के लिए वह समूह जिम्मेदार था.

रूस की जांच समिति ने कहा कि चारों संदिग्धों को पश्चिमी रूस के ब्रांस्क क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है. यह क्षेत्र ‘यूक्रेन की सीमा से काफी करीब है. स्थानीय समाचार एजेंसी तास (TASS) ने रूस की एफएसबी का हवाला देते हुए कहा कि हमलावरों की सीमा पार कर यूक्रेन जाने की प्लानिंग थी. टैस के अनुसार, एफएसबी के प्रमुख ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को शनिवार को गिरफ्तारियों के बारे में जानकारी दी.

यह हमला अत्यधिक सुनियोजित चुनावी भूस्खलन में पुतिन द्वारा सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत करने के कुछ ही दिनों बाद हुआ. यह हमला पिछले कुछ सालों में रूस में होने वाला सबसे घातक हमला था. हमले के तुरंत बाद कुछ रूसी सांसदों ने यूक्रेन पर उंगली उठाई. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने किसी भी संलिप्तता से इनकार किया.

मायखाइलो ने एक्स पर पोस्ट किया, ‘यूक्रेन ने कभी भी आतंकवादी तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया है. इस युद्ध में सब कुछ मैदान पर ही तय होगा.’ रूसी राज्य मीडिया द्वारा शनिवार को शेयर की गई तस्वीरों इमरजेंसी गाड़ियों की लाइन लगी हुई थी.

ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में बंदूकधारियों को कार्यक्रम स्थल पर बहुत करीब से नागरिकों को गोली मारते हुए दिख रहे थे. हॉल की छत, जहां शुक्रवार को रूसी रॉक बैंड पिकनिक को देखने के लिए जमा हुई थी, वह अग्निशामकों के आग को बुझाने के दौरान शनिवार सुबह तड़के ढह गई.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें